April 27, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बेस्ट हैं ये ऐप

1 min read

हर साल 8 मार्च को भारत के साथ साथ दुनिया भर में विश्व महिला दिवस मनाया जाता है। ये दिन महिलाओं के लिए खास है, ऐसे में उनकी सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा है। मगर हर समय पुलिस या परिवार उनके साथ नहीं हो सकते हैं। ऐसे में कुछ ऐप्स है, जो उनके काम आ सकते हैं।

इन ऐप की लिस्ट में 12, बीसेफ, शेकटूसेफ्टी और शीरोज जैसे ऐप्स को शामिल किया गया है। यहां हम आपको इन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे है।  आइये इनके बारे में विस्तार से  जानते हैं।

112 भारत

ये ऐप आपको एमरजेंसी की स्थिति में लोकल वॉलेंटियर्स से मदद प्राप्त कराता है। इसमें 24 घंटे की एमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम देता है।

हिम्मत

ये ऐप दिल्ली पुलिस द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसे खास तौर पर महिला सुरक्षा के लिए शुरू किया गया था। इस ऐप में अगर कोई महिला SOS जारी करती है, तो यह उसके दोस्तों या परिवार को सचेत करने के अलावा उसकी लोकेशन और ऑडियो-वीडियो दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूप को भेजा देता है।

रक्षा

ये ऐप आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपकी लोकेशन के साथ एक अलर्ट आपके परिवार और दोस्तों को भेजता है। इसके अलावा अगर आप इंटरनेट क्षेत्र से बाहर हैं तो ऐप आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर पर SMS भी भेजता है।

माई सेफ्टीपिन

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि ये माई सेफटिपिन ऐप भी महिला की सुरक्षा में बहुत कारगर साबित होगा। इसमें जीपीएस ट्रैकिंग, इंमरजेंसी कॉन्टेक्ट, खतरनाक लोकेशन के लिए सूचनाएं, सबसे सुरक्षित मार्ग विकल्प जैसी बहुत ही जानकारी होती है, जो आपके काम आ सकती है।

शीरोज

शीरोज ऐप एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जहां महिलाएं अपने शौक के बारे में वीडियो और मैसेज शेयर कर सकती है। इसके अलावा आप मुफ्त कानूनी सलाह, मुफ्त स्वास्थ्य सलाह के लिए मुफ्त हेल्पलाइन पर कॉल कर सकती हैं।

शेक2सिक्योरिटी

खतरे की स्थिति में इस ऐप की मदद से महिलाएं आपातकालीन स्थिति में अपने फोन को हिलाकर या पावर बटन को चार बार दबाकर अपने इमरजेंसी नंबर को SOS कॉल या टेक्स्ट कर सकती हैं। इसकी खास बात ये है कि यह इंटरनेट कनेक्शन के बिना और लॉक स्क्रीन होने पर भी काम कर सकता है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.