May 9, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

अमित शाह सहकारी डाटाबेस का आज करेंगे लोकार्पण

1 min read

समारोह में करीब 14 सौ प्रतिभागी भाग लेंगेजिनमें केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों के सचिव समेत राज्यों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। प्रतिभागियों को डाटाबेस के उपयोग की जानकारी देने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन होगा। सहकारी डाटाबेस वेब आधारित एक डिजिटल डैशबोर्ड हैजिसमें केंद्र एवं राज्यों की समितियों के आंकड़े एकत्र किए गए हैं।यह केंद्र सरकार के मंत्रालयोंराज्यों एवं सहकारी समितियों के आपसी संवाद का महत्वपूर्ण माध्यम साबित होगा।

समारोह में करीब 14 सौ प्रतिभागी भाग लेंगे, जिनमें केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों के सचिव समेत राज्यों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। प्रतिभागियों को डाटाबेस के उपयोग की जानकारी देने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन होगा। सहकारी डाटाबेस वेब आधारित एक डिजिटल डैशबोर्ड है, जिसमें केंद्र एवं राज्यों की समितियों के आंकड़े एकत्र किए गए हैं।

इस डाटाबेस में 29 करोड़ से भी अधिक सूचनाओं की है मैपिंग

इसमें विभिन्न सेक्टरों की लगभग आठ लाख सहकारी समितियों के साथ ही उनकी 29 करोड़ से भी अधिक सूचनाओं की मैपिंग है, जिसमें पंजीकृत समितियों का संपर्क विवरण मिलेगा। इससे हितधारकों को आसानी होगी और सहकारिता के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारी समितियों का विकास, आर्थिक-सामाजिक समस्याओं के समाधान, व्यक्तियों के सशक्तिकरण, गरीबी उन्मूलन में सहायक होगा। यह पहल जमीनी स्तर पर सकारात्मक बदलाव का प्रतीक है जो समृद्ध और ‘आत्मनिर्भर’ भारत की परिकल्पना के अनुरूप है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.