April 12, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

बेंटले कार की टक्कर से उड़े ऑटो के परखच्चे

1 min read

राजधानी के चाणक्यपुरी इलाके में सोमवार दोपहर एक बेलगाम लग्जरी कार ने आटो में मारी टक्कर दी, जिससे एक विदेशी महिला की मौत हो गई, जबकि एक अन्य महिला समेत तीन अन्य लोग घायल हो गए। जख्मीहालत में तीनों को एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। कार पांटी चड्ढा का भतीजा असीस सिंह चड्ढा चला रहा था। छतरपुर निवासी 19 वर्षीय असीस को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में उसके खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी गई है।

उधर दुर्घटना के बाद गुस्साए लोगों ने आरोपी कार चालक असीस की जमकर धुनाई कर दी। जब लोग उसकी पिटाई कर रहे थे, तभी किसी ने पुलिस को सूचना दे दी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह आरोपी चालक को भीड़ के चंगुल से बचाया और उसे अपने साथ लेकर थाने आई। इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। इसके बाद एफआईआर की कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी डाली। हादसा सोमवार दोपहर करीब दो बजे चाणक्यपुरी इलाके इलाके में स्थित विनय मार्ग पर पेट्रोल पंप के समीप हुआ।

जिस आटो में इस बेलगाम लग्जरी कार ने टक्कर मारी, उसमें तुर्कमेनिस्तान की दो महिलाएं व एक पुरूष बैठे थे। हादसे में मारी गई महिला की पहचान 51 वर्षीय गुलशान अलीजनोवा के रूप में हुई है। वहीं घायलों में 33 वर्षीय अल्मा गुल अताएबा व 55 वर्षीय गुलयान और आटो ड्राइवर रघु़बीर सिंह के रूप में हुई है। इन तीनों का ट्रॉमा सेंटर में इलाज चल रहा है। चालक को भी गंभीर चोट आई है। हालांकि आटो सवार तीनों क्यों कब दिल्ली आए थे? और वे हादस के वक्त कहां जा रहे थे? फिलहाल इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है। बहरहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। पुलिस का कहना है कि बयान लेने के बाद ही साफ हो पाएगा कि वे कहां जा रहे थे।

दिल्ली में जानलेवा बनती लग्जरी वाहनों की बेलगाम रफ्तार
राजधानी दिल्ली में लग्जरी वाहनों की रफ्तार जानलेवा साबित हो रही है। वाहनों से होने वाले कुल सड़क हादसों में से तकरीबन 50 फीसदी से ज्यादा दुर्घटनाओं में लग्जरी वाहन शामिल हैं। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक इसका मुख्य कारण ओवर स्पीडिंग ही माना जा सकता है। दरअसल ऐसी अधिकांश दुर्घअनाओं में रफ्तार की कहर बनकर सामने आया।

हालांकि रफ्तार के साथ नशे में वाहन बेहाबू होकर वाहन चलाना भी एक बड़ा कारण माना गया है। दरअसल बेकाबू वाहनों की जांच पड़ताल के दौरान पकड़े गए वाहन चालकों में से करीब 60 फीसदी नशे की हालत में पाए गए। इसलिए दिल्ली की जानलेवा हादसों के कारणों में लग्जरी वाहन की ओवरस्पीडिंग व शराब के नशे में वाहन चलाना दोनों ही को महत्वपूर्ण कारण माना गया है।

लग्जरी वाहनों से हुए सड़क हादसे
03 दिसम्बर, 2018- दिल्ली के द्वारका में एक तेज रफ्तार लग्जरी कार ने दो रेहड़ी वालों को टक्कर मार दी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया।
15 नवम्बर, 2018- दिल्ली के मीरा बाग इलाके में एक बेकाबू लग्जरी कार ने एक के बाद एक कई गाड़ियों को मारी टक्कर, एक की मौत आठ घायल।
12 सितम्बर, 2018- राजधानी के डाबड़ी इलाके में दो लग्जरी कारों के बीच आगे निकलने की लगी होड़ में एक कार ने बाइक सवार को मारी टक्कर, सिर दो टुकड़े फटा और बाइक चालक की मौत।
14 फरवरी, 2018- दिल्ली के जैतपुर में एक लग्जरी कार ने एक अन्य कार में जबरदस्त टक्कर मारी, जिसमें पिता-पुत्र समेत दो की मौत हो गई, जबकि 7 लोग घायल हो गए।
07 जनवरी, 2018- दिल्ली के अलीपुर इलाके में सिंधु बॉर्डर के पास एक बेकाबू लग्जरी कार डिवाइडर से टकराने के बाद पलट गई, जिससे 2 बार के पावर लिफ्टिंग वर्ल्ड चैंपियन सक्षम यादव और उनके 4 साथियों की मौत हो गई।

क्या कहते हैं आंकड़े
कुल दुर्घटनाएं हुई- 1657
इसमें मारे गए लोग- 1690
इसमें से लग्जरी वाहनों की ओवरस्पीडिंग से- 790

हादसे के कारण क्या रहे
1–ओवर स्पीडिंग
2–ड्रंकन ड्राइविंग

पुलिस ने क्या की कार्रवाई
ओवर स्पीडिंग में चालान- 141052
ड्रंकन ड्राइविंग में चालान- 39240

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.