April 20, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दिल्ली-एनसीआर में फिर खतरनाक स्तर पर प्रदूषण, AQI 500 के करीब

1 min read

 दिल्ली-एनसीआर के लोगों को प्रदूषण से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 500 के करीब पहुंच गया. दिल्ली (Delhi) के चांदनी चौक इलाके में गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता स्तर 488 रहा जो कि अस्थमा और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए काफी खतरनाक है. वहीं, बात करें दिल्ली से सटे नोएडा की तो यहां की वायु गुणवत्ता 429 दर्ज की गई जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद घातक है.

इससे पहले बुधवार को हवा की गति में कमी आई जिस वजह से प्रदूषक तत्व वातावरण में एक ही जगह पर मौजूद रहे. इसके कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण में बढ़ोतरी दर्ज की गई. दूसरी तरफ मौसम विभाग ने कहा था कि बुधवार शाम को हल्की बारिश हो सकती है जिससे प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिलेगा लेकिन बारिश न होने के कारण हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. 

हालांकि, मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार से एक बार फिर हवा साफ होने के आसार हैं. सफर के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर बादल छाए रहेंगे. दोपहर के बाद हल्की बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं. बारिश से वायु प्रदूषण में तो सुधार होगा लेकिन ठिठुरन और बढ़ जाएगी. कोहरा बढ़ने के भी आसार जताए जा रहे हैं. 

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.