May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

सबसे बड़े आतंकी-नक्सली हमले ने दहलाया, चर्चा में रहीं ये बड़ी वारदातें.

1 min read

साल के दूसरे महीने में ही भारत को एक बड़ा झटका मिला, जिसमें देश ने 40 जवानों को खो दिए थे। 14 फरवरी 2019 को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित लितपोरा पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के एक आत्मघाती ने विस्फोटकों से भरी कार से हमला किया था। इस हमले में 40 सीआरपीएफ कर्मी शहीद हुए थे। काफिले पर हमला करने वाला आतंकी भी इस धमाके में मारा गया था।

14 फरवरी को पुलवामा मे आतंकि हमला हुआ था जिसके 12 दिन बाद ही भारतीय वायूसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के ठिकाने पर हमला किया। इस हमले में में लगभग 300 आतंकियों के मारे गए थे।

पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली थी, जिसका सरगना आतंकी मसूद अजहर है। भारत पर हुए इस हमले के बाद देशभर में गुस्से का माहौल था। लोग सरकार पर पाकिस्तान पर कार्रवाई के लिए सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे थे।

भारत सरकार द्वारा 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से Article 370 को हटा दिया गया। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए वहां बल तैनात किया गया। हालांकि, इसके बावजूद आतंकियों ने घूसपैठ की और अपनी नापाक हरकतों को नहीं छोड़ा। सितंबर 2019 में जम्मू-कश्मीर में 12 घंटे के भीतर 3 आतंकी हमले हुए, जिनमें 6 आतंकी ढेर हुए और 1 

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.