April 12, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

रक्षा मंत्री ने सूरत में दिखाई K-9 वज्र तोप को हरी झंडी

1 min read

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूरत के हजीरा में K-9 वज्र तोप का अनावरण किया बतादे भारतीय सेना ने एक सौ K-9 वज्र तोप बनाने का ऑर्डर दिया है। अब तक 51 तोप तैयार किए जा चुके हैं। यह तोप जैविक हमले से सुरक्षित हैं तथा 15 सेकेंड में एक साथ तीन शैल छोड़ने में सक्षम भी हैं।

उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना आज पहले से काफी मजबूत व आधुनि‍क हथियारों से सुसज्जित हुई है। एक सौ हॉर्सपावर का इंजन इस तोप को ताकतवर बना देता है। यह ऑटोमेटिक लोडेड क्षमता से लैस होने के साथ 40 किमी तक दुश्‍मन को मार गिराने में सक्षम है। राजनाथ ने कहा कि देश में पहली बार डिफेंस इन्‍वेस्‍टमेंट सेल का गठन होगा, जो देश के आर्म्ड सिस्‍टम को आत्‍मनिर्भर बनाने के साथ इसके आधुनिकीकरण व निवेश को देखेगा साथ ही राजनाथ ने यह भी कहा कि इससे पहले देश में यह बात सोची ही नहीं गई कि सेना में निजी भागीदारी हो सकती है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में पहली बार डिफेंस इन्वेस्टमेंट सेल का गठन होगा, जो देश के सैन्य बल को आत्म निर्भर बनाने के साथ उनके आधुनिकीकरण व निवेश को देखेगा. सूरत के हजीरा स्थित लार्सन एंड टूब्रो प्लांट में तैयार की गई K-9 वज्र तोप काफी एडवांस है इसमें कई ऐसी खूबियां हैं, जिसके चलते यह बोफोर्स तोप को भी पीछे छोड़ती है. बोफोर्स तोप जहां एक्शन में आने से पहले पीछे खिसकती है, तो वहीं K-9 वज्र तोप ऑटोमेटिक है

राजनाथ सिंह ने कहा कि वर्ष 2025 तक देश के सैन्‍य का टर्न ऑवर एक लाख 70 हजार करोड़ करीब 26 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस क्षेत्र में 23 मिलियन युवाओं को रोजगार देने की भी क्षमता है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.