April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

1 फ़रवरी से कुछ लोग नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे what’s app

1 min read

A Logo of WhatsApp is seen on a phone. WhatsApp to take immediate steps to contain fake news and misuse of its platform. (Photo by Nasir Kachroo/NurPhoto via Getty Images)

WhatsApp अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 फरवरी 2020 से कई Android स्मार्टफोन और iPhone डिवाइस पर काम करना बंद कर देगा। इन मोबाइल फोन पर चल रहे व्हाट्सऐप अकाउंट पूरी तरह से काम करना बंद कर देंगे और अकाउंट में शामिल सभी चैट भी डिलीट हो जाएगी। इससे बचने के लिए यूज़र्स को तय सीमा से पहले अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप लेना होगा। इससे पहले 31 दिसंबर से व्हाट्सऐप ने Windows फोन के लिए सपोर्ट बंद कर दिया था। अब 1 फरवरी से एंड्रॉयड और आईओएस चला रही कुछ डिवाइस के लिए भी व्हाट्सऐप सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा।

WhatsApp की घोषड़ा  के मुताबिक, Android 2.3.7 और उससे पुराने वर्ज़न पर काम कर रहे स्मार्टफोन के साथ-साथ iOS 8 और उससे पुराने वर्ज़न पर चल रहे डिवाइस के लिए सपोर्ट 1 फरवरी से बंद कर दिया जाएगा। इन सभी वर्ज़न की डिवाइस चला रहे यूज़र्स को अभी से नए अकाउंट बानाने और अकाउंट को रि-वेरिफाई करने से भी प्रतिबद्ध कर दिया गया है। हालांकि पहले से चल रहे अकाउंट को यूज़र्स 1 फरवरी तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप भी पुराने एंड्रॉयड या आईओएस वर्ज़न पर काम कर रहे डिवाइस पर व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको व्हाट्सऐप चैट को 1 फरवरी से पहले सेव करने की सलाह देंगे। सभी चैट को सेव करने के लिए आपको WhatsApp की किसी भी चैट को अंदर जाना होगा और ऊपर बायीं ओर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ‘More’ पर क्लिक करना है और ‘Export Chat’ पर क्लिक करना है। अब आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएंगे। यहां यदि आपको चैट में शामिल मीडिया फाइल्स को भी सेव करना है तो आपको ‘include media’ पर क्लिक करना होगा और यदि आप बिना मीडिया फाइल्स के चैट सेव करना चाहते हैं तो आपको ‘Without Media’ पर क्लिक करना होगा। अब आपको चैट को भेजने के कई विकल्प दिखाई देंगे। यहां आप ईमेल ऐप को चुन कर चैट को ईमेल अकाउंट में भेज सकते हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.