April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

आज होगी डीजीपी ओपी सिंह की विदाई, 64 साल पुरानी 3 गियर की विंटेज कार में

1 min read

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। विदाई के दौरान डीजीपी ओपी सिंह को शाही तरीके से पारंपरिक परेड के साथ विदाई दी गई। ओपी सिंह की रिटायरमेंट के बाद अब हितेश चंद्र अवस्थी प्रदेश के कार्यकारी पुलिस महानिदेशक बनेंगे।

डीजीपी ओपी सिंह के रिटायर होने के बाद शासन ने डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी को कार्यवाहक डीजीपी बनाने का निर्णय लिया है। डीजीपी बनने की रेस में वरिष्ठता सूची के क्रम में 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी सबसे आगे थे। वरिष्ठता के आधार पर डीजीपी के चयन होने की स्थिति में हितेश चंद्र अवस्थी ही दावेदार थे। बता दें, 31 जनवरी को उनके साथ ही डीजी इंटेलीजेंस भवेश कुमार सिंह व डीजी विशेष जांच शाखा महेंद्र मोदी भी कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

परंपरा के अनुरूप किंग्सवे डॉज कार को आइपीएस अधिकारी खींचकर उन्हें विदाई दी गई। 1956 में खरीदी गई यह कार डीजीपी के विदाई समारोह की पहचान रही है। डीजी स्तर के कई अधिकारियों के नाम रेस में रहे। डीजीपी ओपी सिंह की विदाई में एक फरवरी को पुलिस आफिसर्स मेस में रात्रिभोज का आयोजन होगा।

यूपी पुलिस की डॉज विंटेज कार बेहद ऐतिहासिक रही है. साल 1956 में यूपी पुलिस को यह कार मिली थी. तत्कालीन गवर्नर ने यह कार 1956 में यूपी पुलिस को दी थी तब से यह  कार यूपी पुलिस की पहचान बन चुकी है. ज्यादात डीजीपी इसी कार से विदाई लेते हैं. साल 1956 में इस कार को 61,000 रुपये में खरीदा गया था. इस कार में केवल 3 गियर होते हैं. इस तरह की कारें अब बेहद कम देखने को मिलती हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.