May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ऑटो एक्सपो 2020: रेनॉ ने किया सिटी के-ज़ैडई इलैक्ट्रिक कार का डेब्यू

1 min read

रेनॉ इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी प्रोडक्शन मॉडल क्विड ईवी से पर्दा हटा लिया है. इस कार को पहली बार 2019 शांघाई मोटर शो में शोकेस किया गया था और अब इस इलैक्ट्रिक कार का डेब्यू भारत में किया गया है.

रेनॉ की ये इलैक्ट्रिक क्विड के-ज़ैडई कॉन्सेप्ट पर आधारित है और ये अबतक कंपनी की सबसे छोटे आकार की इलैक्ट्रिक कार है. रेनॉ सिटी के-ज़ैडइ्र को समान सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसपर भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली क्विड बनी है, लेकिन ये इलैक्ट्रिक कार फिलहाल खासतौर पर चीन के बाज़ार के लिए बनाई गई है. इसका मतलब ये कार अभी यूरोपीय बाज़ार में पेश की जाएगी जिसे 2021 के पहले लॉन्च नहीं किया जा सकता.

क्विड के मुकाबले सिटी के-ज़ैडई इलैक्ट्रिक कार बैटरी और इलैक्ट्रिक मोटर लगाए जाने के हिसाब से बनाई गई है. सिटी के-ज़ैडई में 33 किवा मोटर लगी है जो 120 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. कंपनी का कहना है कि ये कार सामान्य 220 वोल्ट के घरेलू चार्जर से चार्ज की जा सकती है.

इस कार को फास्ट चार्जर की मदद से 50 मिनट में 80प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं सामान्य चार्जर से ये बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज होती है. कंपनी की मानें तो एक बार फुल चार्ज करने पर इस कार को 240 किमी तक चलाया जा सकता है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.