May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार eKUV100

1 min read

ऑटो एक्सपो 2020 के पहले दिन महिंद्रा ने भारत की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार महिंद्रा eKUV100 लॉन्च कर दी है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 8.25 लाख रुपए रखी गई है. जहां टाटा ने इस कार के कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था, वहीं कंपनी ने इसके उत्पादन में काफी समय लगाया है जिससे आज की परिस्थिति के हिसाब से eKUV100 को दमदार बैटरी दी गई है. दिखने में महिंद्रा eKUV100 लगभग अपने पेट्रोल वर्ज़न जैसी ही है और हमारा अनुमान है कि कार के प्रोडक्शन मॉडल में ज़्यादा बदलाव नहीं किए जाएंगे. कार के साथ संभवतः दूसरे किस्म की ग्रिल और बदले हुए हैडलैंप्स और टेललाइट्स दिए जा सकते हैं.

महिंद्रा ऑटोमोटिव कार के इंटीरियर में भी ज़्यादा बदलाव नहीं करने वाली है, लेकिन अनुमान है कि इस इलैक्ट्रिक कार के साथ डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल की जगह बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम उपलब्ध कराया जा सकता है.

महिंद्रा की नई eKUV100 के साथ 40 kWh इलैक्ट्रिक मोटर लगाई जाएगी जो 53 bhp पावर और 120 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. कार के साथ सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया जाएगा जो कार के अगले व्हील्स को पावर सप्लाई करेगा. कार में 15.9 kWh की लीथियम-आयन बैटरी लगाई जाएगी जो संभवतः सिंगल चार्ज में 120km तक चलाई जा सकेगी.

महिंद्रा eKUV100 के साथ कंपनी सामान्य और फास्ट चार्जर का विकल्प उपलब्ध करा सकती है. लॉन्च होते ही महिंद्रा की ये इलैक्ट्रिक कार भारत की सबसे कम कीमत वाला इलैक्ट्रिक वाहन बन गई है. इसके अलावा इलैक्ट्रिक KUV100 की कीमत में राज्य और राज्य सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों के हिसाब से भी कमी आने वाली है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.