April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

फोक्सवेगन ने हटाया नई टिगुआं कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा

1 min read

ऑटो एक्सपो 2020 में फोक्सवेगन ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV टिगुआं शोकेस कर दी है जिसका भारतीय बाज़ार में मुकाबला टाटा हैरियर, ह्यूंदैई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कई और कारों से होने वाला है. फिलहाल ये कॉम्पैक्ट SUV का प्री-प्रोडक्शन मॉडल है और फोक्सवेगन इंडिया इस कार के उत्पादन मॉडल को कई और बदलावों के साथ पेश करने वाली है. नई टिगुआं की अंडरनिपिंग नए एमक्यूबी ए0 इन प्लैटफॉर्म के साथ की जाएगी जिसे खासतौर पर भारतीय बाज़ार के लिए बनाया गया है. टी-क्रॉस से तुलना करें तो नई टिगुआं में सबसे बड़ा अंतर ये है कि भारतीय ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए कार को ज़्यादा लंबा, ज़्यादा जगह वाला और बहुत आरामदायक बनाया गया है.

फोक्सवेगन इंडिया अगले कुछ साल में 4 नई SUV लॉन्च करने वाली है और नई टिगुआं भारत में 2020 के अंत तक लॉन्च की जा सकती है. इस कॉम्पैक्ट SUV में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड टीएसआई पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो लगभग 113 बीएचपी पावर और 200 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. फोक्सवेगन टिगुआं के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी का शोकेस किया मॉडल प्रोडक्शन के नज़दीक वाला लग रहा है जिसे एलईडी लाइटिंग, पिछले हिस्से में सिंगल-बार एलईडी लैंप, बंपर पर फॉक्स डिफ्यूज़र और दमदार बॉक्सी प्रोफाइल के साथ उतारा गया है. SUV का लुक काफी बुच और अर्बन है जिसे पिछले मॉडल के मुकाबले 100एमएम ज़्यादा बढ़ाया गया है.

नई फोक्सवेगन टिगुआं का केबिन बहुत प्रिमियम है जिसे एक्सटीरियर कलर हाईलाइट्स दी गई हैं जो पहले उपलब्ध कराए गए ब्लैक और ग्रे केबिन से काफी बेहतर है. फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने नई टिगुआं के साथ पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फास्ट चार्जिंग यूएसबी स्लॉट्स और संभवतः कनेक्टेड तकनीक देने वाली है. कॉम्पैक्ट SUV की पिछली सीट्स के साथ पर्याप्त स्पेस उपलब्ध कराया गया है जो कार के बढ़े हुए व्हीलबेस का नतीजा है. इसके अलावा कार में बेहतर हैडरूम और नी रूम दिया है जो कार के चौड़े होने की वजह से ग्राहकों को उपलब्ध कराया जा सका है. पीछे बैठे यात्रियों के लिए कंपनी ने रियर एसी वेंट्स उपलब्ध कराए हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.