April 27, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे को लेकर है काफी उत्साहित

1 min read

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी आगामी भारत यात्रा को लेकर काफी उत्सुक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी भारत की आगामी यात्रा पर और अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अपने कार्यक्रम पर बोलते हुए कहा कि मैं भारत जा रहा हूं पर। ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास लाखों और लाखों लोग होंगे।

पीएम मोदी ने एयरपोर्ट से नए स्टेडियम तक सिर्फ 50 से 60 लाख लोग होंगे ट्रंप ने पीएम मोदी को अपना दोस्त बताते हुए कहा कि पीएम मोदी मेरे एक दोस्त हैं, वह एक सज्जन व्यक्ति हैं साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मैं भारत दौरे के लिए उत्सुक हूं।

हम महीने के अंत में वहां जा रहे हैं ट्रंप 24 फरवरी को दिल्ली पहुंचेंगे। दो दिन के प्रवास के दौरान वह अहमदाबाद भी जाएंगे। उनकी यात्र की घोषणा दोनों देशों की सरकार की तरफ से मंगलवार को अलग-अलग की गई। इस दौरान ट्रंप की पीएम नरेंद्र मोदी से चार से पांच दफे मुलाकात होगी।

दोनों देशों के बीच कई समझौते हो सकते हैं, जिनमें दो अहम रक्षा सौदे भी शामिल हैं। विदेश मंत्रलय ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ 24-25 फरवरी, 2020 को भारत आएंगे। यह राष्ट्रपति की पहली आधिकारिक यात्रा होगी कारोबार, रक्षा, ऊर्जा, आतंकरोधी अभियान, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर दोनो देशों के बीच सहयोग काफी प्रगाढ़ हुए हैं। इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं को रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत बनाने का मौका मिलेगा

ट्रंप कार्यकाल के आखिरी साल में भारत आ रहे हैं। वैसे मोदी-ट्रंप की कई बार भेंट हो चुकी है। जून, 2017 में वाशिंगटन में मोदी पहली बार ट्रंप से मिले थे। मोदी ने उन्हें भारत यात्र का न्योता दिया था। 2019 में उन्हें गणतंत्र दिवस पर बुलाने की कोशिश की गई थी, लेकिन इच्छा के बावजूद ट्रंप नहीं आ सके थे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.