June 22, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मिड डे मील का रेट 11 फ़ीसदी बढ़ा बच्चों को मिल सकेगा बेहतर खाना

1 min read

कोरोना वायरस की आपदा के बीच केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मिड डे मील की दरों को बढ़ा दिया है. प्रति बच्चा अभी तक जो पैसा मिलता था, उसमें बढ़ोतरी कर दी गयी है. ये बढ़ोतरी लगभग 11 फीसदी की है. यूपी के लाखों स्कूली बच्चों को इसका सीधे फायदा मिलेगा. उनको मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता पहले से बेहतर हो सकेगी.

केंद्र सरकार ने प्राइमरी तक के यानी कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए मिड डे मील की दर प्रति बच्चा 4 रुपये 97 पैसा कर दिया गया है. इसमें प्रति बच्चा 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इसमें 2 रुपये 98 पैसे केंद्र सरकार और 1 रुपये 99 पैसे यूपी सरकार भुगतान करेगी.अपर प्राइमरी यानी कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के मिड डे मील के लिए भी पैसे बढ़ाये गए हैं. अपर प्राइमरी सेक्शन में अब प्रति बच्चा 7 रुपये 45 पैसे मिलेंगे. इसमें प्रति बच्चा 74 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. अभी तक ये 6 रुपये 71 पैसा था. इसमें केंद्र सरकार 4 रुपये 47 पैसे जबकि यूपी सरकार 2 रुपये 98 पैसे प्रति बच्चा वहन करेगी. केंद्र सरकार में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक जी विजया भास्कर ने आदेश जारी कर दिए हैं.

यूपी के शिक्षक और शिक्षामित्र संगठनों ने इस बढ़ोतरी का स्वागत किया है. यूपी विशिष्ट शिक्षामित्र संघ के अनिल यादव ने बताया कि इससे स्कूली बच्चों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार आएगा. बता दें कि पूरी यूपी में 1 करोड़ 70 लाख के करीब प्राइमरी और अपर प्राइमरी में छात्र संख्या बतायी जाती है. हालांकि हर रोज स्कूलों में होने वाली छात्रों की उपस्थिति के हिसाब से ही मिड डे मील का पैसा रिलीज किया जाता है. इसमें हर रोज मेनू के हिसाब से अलग अलग भोजन देने की व्यवस्था की गई है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.