September 12, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

येदियुरप्पा पर बढ़ेगा दबाव, नाती पर सरकारी काम कराने के एवज में 5 करोड़ लेने का आरोप:-

1 min read

कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के नाती शशिधर मार्डी पर आरोप लग रहा है कि बेंगलुरू की एक कंपनी को वर्क ऑर्डर दिलाने के एवज में उन्हें 5 करोड़ मिले। और इस पैसे का भुगतान उन्हें कोलकाता की तीन फ़र्ज़ी कंपनियों से हुआ।
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के लिए यह अधिक चिंता की बात इसलिए है कि उनके नाती पर भ्रष्टाचार के आरोप ऐसे समय लग रहे हैं, जब येदियुरप्पा पर अगले विधानसभा चुनाव से पहले पद से हटने का दबाव बढ़ता जा रहा है और वह इससे लगातार इनकार कर रहे हैं।

क्या होगा येदियुरप्पा का 'भविष्य' - what will be the future of yeddyurappa

काम कराने के एवज में पैसे
‘इंडियन एक्सप्रेस’ के अनुसार, येदियुरप्पा के नाती शशिधर मार्डी पर यह आरोप लग रहा है कि वह जिस कंपनी के निदेशक हैं, उसे कोलकाता की तीन फर्जी कंपनियों से 5 करोड़ रुपए दिए गए हैं।
स्टिंग ऑपरेशन
कर्नाटक के स्थानीय टेलीविज़न चैनल ‘पावर टीवी’ ने एक कार्यक्रम में दावा किया था कि शशिधर मार्डी को पैसे बेंगलुरु में 660 करोड़ रुपए की एक आवासीय परियोजना के ठेके का वर्क ऑर्डर आरसीसीएल नामक एक निजी कंपनी को दिलाने के लिए मिले थे।
आरसीसीएल को यह ठेका अप्रैल 2019 में ही दिया गया था, जब कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार थी। पर उसे इसका वर्क ऑर्डर नहीं मिल सका था। आरोप है कि मार्डी ने येदियुरप्पा सरकार में अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर यह वर्क ऑर्डर दिलाया।

येदियुरप्पा के नाती शशिधर मार्डी ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि ये पैसे उन्हें क़र्ज़ के रूप में मिले हैं, जिसके लिये सभी ज़रूरी काग़ज़ात उन्होंने दिए हैं। उन्होंने टीवी चैनल के कार्यक्रम में लगाए गए सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये आरोप ‘ग़लत मंशा’ से लगाए गए हैं, उनके परिवार की ‘छवि धूमिल करने के लिए’ लगाए गए हैं।

Yediyurappa withdrawn Compensation:येदियुरप्पा ने CAA प्रोटेस्ट में मारे गए  लोगों के मुआवजे रद्द किए
टीवी कार्यक्रम एक स्टिंग ऑपरेशन पर आधारित था। उसमें यह भी कहा गया है कि येदियुरप्पा के बेटे बी. वाई. विजयेंद्र और राज्य सरकार के एक अधिकारी ने आरसीसीएल से 17 करोड़ रुपए माँग की थी।
इस कार्यक्रम को दिखाए जाने के बाद पावर टीवी का प्रसारण 28 सितंबर को बंद कर दिया गया था, लेकिन वह 7 अक्टूबर से फिर चालू हो गया है।
कोलकाता कनेक्शन!
इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि उसने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज़ के काग़ज़ात देखने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है कि कोलकाता की तीन कंपनियों से 5 करोड़ रुपए बेलग्रेविया इंटरप्राइज़ेज को मिले, जिसे मार्डी की ही एक और कंपनी वीएसएस एस्टेट्स को ट्रांसफ़र कर दिया गया। मार्डी इन दोनों कंपनियों के निदेशक हैं। लेकिन इंडियन एक्सप्रेस के लोग जब उन कंपनियों के दिए पते पर पहुँचे तो पाया कि वहाँ उन कंपनियों से जुड़ा कुछ भी नहीं है, कोई कामकाज नहीं हो रहा है।
इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि बेलग्रेविया के एक्सिस बैंक के खातों में मार्च 2020 में 5.35 करोड़ डाले गए, बाद में ये पैसे वीएसएस एस्टेट को ट्रांसफर कर दिए गए।
उसके पास ही काम कर रहे एक आदमी ने कहा कि वह वहां लंबे समय से काम कर रहा है, वह इस कंपनी के बारे में कभी किसी के मुंह से नहीं सुना।

मार्डी की कंपनी
मार्डी और ब्रिटेन में बसे संजय श्री ने मिल कर वीएसएस एस्टेट की स्थापना नवंबर 2019 में की थी। इसने कंपनी रजिस्ट्रार के पास अब तक अपने राजस्व का हिसाब नहीं जमा किया है।

कुमारस्वामी का व्यवहार 'घमंडी और निरंकुश': येदियुरप्पा - bjp yeddyurappa hd  kumaraswamy jee parmeshwar
शशिधर मार्डी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि ‘उनके पास वीएसएस इंटरप्राइजेज की सिर्फ 12 प्रतिशत हिस्सेदारी है, बेलग्रेविया से उनके परिवार का कोई रिश्ता नहीं है।’ वे यह भी कहते हैं कि ‘वे निजी हैसियत से काम करते हैं और उन्हें उनके परिवार के किसी दूसरे सदस्य से जोड़ कर नहीं देखना चाहिए।’ उन्होंने यह सवाल भी उठाया है कि ‘क्या कोई आदमी निजी हैसियत से कोई काम धंधा नहीं कर सकता है।’
मार्डी का तर्क
मार्डी तर्क देते रहें, पर इसी तरह के तर्क इस तरह के मामलों में दूसरे संदिग्ध भी देते रहे हैं। उन्हें 5 करोड़ रुपए मिले हैं, वह इससे इनकार नहीं करते, कोलकाता की कंपनी के बारे में उन्हें बहुत ज़्यादा नहीं पता, वह खुद यह कहते हैं। सवाल यह उठता है कि कोलकाता की उस कंपनी ने उन्हें 5 करोड़ रुपए क्यों दिए।
सवाल यह भी है कि जिस कंपनी का दिए गए पता पर कोई अस्तित्व ही नहीं है, उसने 5 करोड़ रुपए का क़र्ज़ भला किसी को कैसे दे दिए। और वह भी तब जब पैसे पाना वाला उस कंपनी को बहुत ज़्यादा नहीं जानता!

बीजेपी की चौथी लिस्ट में येदियुरप्पा के बेटे का नाम नहीं, समर्थकों ने किया  हंगामा - yeddyurappa s son not named in bjp s fourth list
येदियुरप्पा पर यह दबाव पहले से पड़ता रहा है कि वह पद छोड़ दें और किसी राज्य के राज्यपाल बन जाएं। पर वह अगले चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करने की बात करते हैं। वह पद से हटने से लगातार इनकार करते रहे हैं। समझा जाता है कि अब उन पर दबाव बढ़ेगा। अब उनकी मुश्किलें भी बढ़ेंगी। बीजेपी पर ये मुश्किलें ऐसे समय आ रही हैं जब राज्य विधानसभा का चुनाव बहुत दूर नहीं है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.