May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

राहुल गाँधी को बैंक कर्ज मामले में वित् मंत्री निर्मला सीतारमण का जवाब

1 min read

आपको बतादे की हाल ही में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से सवाल किया कि वह देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम क्यों नहीं बता रहीं। ऐसे में सीतारमण ने एक के बाद एक कई ट्वीट के जरिए राहुल का सवालों का जवाब दिया। राहुल गांधी ने संसद का एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा- संसद में मैंने एक सीधा सा प्रश्न पूछा था- मुझे देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम बताइए। वित्तमंत्री ने जवाब देने से मना कर दिया। अब RBI ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ‘मित्रों’ के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं। इसीलिए संसद में इस सच को छुपाया गया।

नीरव मोदी केस: 2387 करोड़ रुपये से अधिक की अचल और चल संपत्ति जब्त। (अटैचमेंट 1898 करोड़ रुपये और जब्ती रुपये 489.75 करोड़)। इसमें 961.47 करोड़ रुपये के विदेशी अटैचमेंट शामिल हैं। 53.45 करोड़ की लक्जरी वस्तुओं की नीलामी, निरव ब्रिटेन की जेल में है।

मेहुल चोकसी केस: 1936.95 करोड़ रुपये की अटैचमेंट्स जिसमें 67.9 करोड़ रुपये का विदेशी अटैचमेंट शामिल है। 597.75 करोड़ की जब्ती। रेड नोटिस जारी किया। प्रत्यर्पण अनुरोध एंटीगुआ को भेजा गया। भगोड़े अपराधी के रूप में मेहुल चोकसी की घोषणा के लिए सुनवाई जारी है।

विजय माल्या केस: कुर्की के समय कुल अटैचमेंट मूल्य 8040 करोड़ रुपये था और जब्ती का मूल्य 1693 करोड़ रुपये था। जब्ती के समय शेयरों का मूल्य 1693 करोड़ रुपये था। माल्या को भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया। भारत सरकार ने ब्रिटेन के उच्च न्यायालय के प्रत्यर्पण अनुरोध पर भी प्रत्यर्पण का फैसला सुनाया है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.