January 22, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

क्या सरकार स्कूल और मेट्रो ट्रेन को फिर से शुरू करने की देगी इजाजत?

1 min read

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में 68 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था, लेकिन देश की इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए जून के पहले हफ्ते से अनलॉक की प्रकिया शुरू की गई.

पिछले दो महीने के दौरान सरकार ने अनलॉक-1 और अनलॉक-2 में भारी छूट दी है. पहले की तरह कई काम फिर से शुरू हो चुके हैं. अब अगस्त महीने से अनलॉक-3 की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या अगले महीने से स्कूल और मेट्रो ट्रेन को चलाने की इजाजत दी जाएगी?

नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज!

सूत्रों के मुताबित सरकार स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही थी. लेकिन आखिरी मौके पर केंद्र सरकार ने मन बदल लिया. अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है

कि स्कूल और कॉलेज को फिलहाल खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि मेट्रो भी फिलहाल नहीं चलेगी. इसके साथ ही जिम और स्विमिंग पूल इस्तेमाल करने की इजाजत भी नहीं दी जाएगी.

पेरेंट्स स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं

देश भर के सारे स्कूल मार्च से ही बंद हैं. इस हफ्ते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर राज्यों के साथ चर्चा की. ये बैठक स्कूली शिक्षा की सचिव अनीता करवाल की अध्यक्षता में हुई.

बैठक में, राज्य शिक्षा सचिवों ने छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा, स्कूलों में स्वच्छता उपायों और ऑनलाइन और डिजिटल शिक्षा के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने जून में कहा था कि स्कूल खोलने को लेकर बच्चों के पेरेंट्स से सलाह ली जाएगी और इसी आधार पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय को रिपोर्ट दी जाएगी.

सूत्र के मुताबिक, अब मंत्रालय ने मीटिंग के दौरान कहा है कि बच्चों के मां-बाप कोरोना को लेकर चिंतित हैं और वो नहीं चाहते हैं कि फिलहाल स्कूल खुले.

मेट्रो ट्रेन भी नहीं चलेगी

पहले उम्मीद की जा रही थी कि दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु में मेट्रो ट्रेन की सेवाएं शरू हो जाएंगी. लेकिन सूत्रों के मुताबिक सरकार फिलहाल मेट्रो ट्रेन चलाने की इजाजत नहीं देगी.

मुंबई में लोकल ट्रेन 15 जून से चल रही है, लेकिन इसमें सिर्फ आवश्यक सेवा से जुड़े लोग ही फिलहाल सफर कर सकते हैं. इसके अलावा देश में बड़े समारोह के आयोजन पर भी पांबदी जारी रह सकती है.

सरकार ने इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को भी काफी छोटा रखने का फैसला किया है. इस बार लाल किले पर स्कूली बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.