October 1, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उत्तर प्रदेश : भूमि पूजन के बाद से ही अयोध्या में तेजी से बढ़े जमीनों के दाम

1 min read

कोरोना महामारी के इस दौर में जहां हर सेक्टर आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. वहीं, अयोध्या में रियल एस्टेट मार्केट में उछाल देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्मभूमि मंदिर के लिए भूमि पूजन किये जाने के बाद से अयोध्या में जमीन की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. पिछले एक महीने में यहां की जमीन की कीमत दोगुनी हो गई है.

अयोध्या के अंदरुनी इलाकों में जमीन की कीमत 1000 से 1500 रुपए प्रति वर्ग फीट तक हो गई है, जबकि शहर के बीचों बीच मौजूदा कीमत 2000-3000 रुपए प्रति वर्ग फीट है. रियल एस्टेट कारोबारियों की मानें तो 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट से आए राम जन्मभूमि विवाद के फैसले के बाद कोई भी व्यक्ति 900 रुपए वर्ग फीट में ही जमीन आसानी से खरीद सकता था.

Heavy Rains Start Before Land Worship In Ayodhya - राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि  पूजन से पहले शुरू हुई तेज बारिश, आंधी से उड़े राम नगरी में होर्डिंग-बैनर |  Patrika News

रियल एस्टेट इंडस्ट्री के मुताबिक जमीन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि की वजह केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अयोध्या के विकास और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की घोषणा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अयोध्या को विश्वस्तरीय शहर बनाने की घोषणा का भी असर माना जा रहा है अगर अयोध्या के बाहरी सीमा की बात करें तो वहां भी जमीन की कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है.

दरअसल, जो लोग जमीन में निवेश करना चाह रहे हैं, उनका मानना है कि आने वाले दिनों में सरकार बड़े पैमाने पर जमीन अधिग्रहित करेगी. लिहाजा उस वक्त उन्हें इससे फायदा हो सकता हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर लोग धर्मशाला, होटल और कम्युनिटी किचन के लिए जमीन खरीद रहे हैं.

अयोध्या: राम मंदिर भूमि पूजन के बाद जमीन की कीमतों में बेतहाशा इजाफा, दोगुना हुए रेट

अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय की मानें तो राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में रोजगार के व्यापक अवसर बढ़ रहे हैं. देश और दुनिया के लोग अयोध्या आ रहे हैं और केवल व्यवसाय के उद्देश्य से नहीं धार्मिक उद्देश से भी लोग अयोध्या में समाज सेवा चलते अयोध्या में लोग धर्मशाला, रैन बसेरा, कथा मंडप इस तरीके की तमाम चीजें अयोध्या में लोग बनाना चाह रहे हैं. ऐसे में यह स्वाभाविक है कि फिर जमीनों का दाम अयोध्या में बढ़ जाना है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.