April 24, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

नेपाल चीन सीमा पर चीन की इमारते बनाने को लेकर चीनियों ने दी अपनी ख़ास सफाई :

1 min read

चीन और नेपाल की सीमा पर अब तक चल रहे विवादों के नेपाल सरकार ने बयान जारी किया है कहा गया है की नेपाल की सीमा के अंदर चीनियों ने किसी तरह का निर्माण नहीं किया है।

India-China LAC Dispute: सैनिकों की झड़प पर बोला विदेश मंत्रालय- चीन ने की  उकसावे की

नेपाली विदेश मंत्र्यालय ने अपने आधिकारिक में कहा है डिपार्टमेंट ऑफ़ सर्वे ने नेपाल सरकार के आधिकारिक डाक्यूमेंट्स के अनुसार जॉइंट फील्ड इंस्पेक्शन किया तथा सीमा मानचित्र की जांच की गयी और वह पाया गया की इमारत नेपाली जगह पपर नहीं बनायी गयी है।

 

भारत-चीन: भारत-चीन सीमा पर सेना की भिड़ंत में इस वजह से नहीं होती है  फायरिंग | ET Hindi

नेपालियो में अपने बयान में कहा गया की यह याद दिलाना ज़रूरी है की सदाल 2016 में भी मीडिया में इन् निर्माणों को लेकर कई बड़ी खबरे आयी थी लेकिन जांच की टीमों में यह पाया गया की यह निर्माण चीनियों के सीमा के एक किलोमीटर अंदर गया था।
चीन भी कह चूका है की हमला जिले में ऊँचे पहाड़ी के दर्र के पास नेपाल चीनी सीमा पर बनायी गयी यह इमारते उसके अपने छेत्र में है।

 

LAC पर तनाव कम करने की कोशिश जारी, चीन ने बुलाई सैन्य स्तर की बैठक - India  china border dispute militry level talk held today to galwan vallery indian  army pla -

इस रविवार को छेत्र का दौरा करने गए नेपाल के एक प्रतिमंडल से चीनी के सैनिको ने जो कहा वही बातें काठमांडू में चीनियों के दूतावास की ओर से भी कही गयी है।
भारत तथा नेपाल में 10 गज्ज ज़मीन को लेकर छिड़ा विवाद
नेपाल भारत की तरह चीनी के खिलाफ भी सख्त रवैया अपनाएगा।
हाल ही में खबर आयी थी की चीनी ने कथिक तौर पर नेपाल के इलाके में कंक्रीट की 11 इमारत बनायी है और एक नंखा नमक गाँव में एक सौर ऊर्जा केंद्र भी बनाया है

 

LAC पर तनातनी के बीच सोमवार को चीनी हिस्से में होगी कमांडर स्तर की बातचीत:  सूत्र | Sixth round of Corps-Commander talks between India and China to  take place on Monday -

दावा किया था की चीनी ने हुम्ला जिले में नेपाल चीनी सीमा पर 11 और 12 नवंबर के खम्बो के बीच निर्माण किया था नेपाल के नगपालिका के अध्यक्ष और प्रतिमंडल के सददस्य विष्णु बहादुर तमांग ने बताया जा रहा है की दोनों पक्षों के बीच में बातचीत नहीं हिओ पायी क्यूंकि चीनी अधिकारियों ने कहा की वो चीनी की सीमा के अंदर के इलाको के मामलो पर बातचीत नहीं करि जायेगी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.