March 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

अमेरिकी इकनॉमी में अप्रैल-जून तिमाही में ग्रोथ 31.4 फीसदी तक डाउन

1 min read

अमेरिकी इकनॉमी को भारी झटका लगा है. यूएस जीडीपी अप्रैल-जून तिमाही में 31.4 फीसदी गिर गई. एक महीने पहले इसमें 31.7 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान लगाया गया था. पिछले चार दशक में यह सबसे ज्यादा गिरावट है. इससे पहले 1958 में प्रेसिडेंट आइजनहावर के वक्त इस तिमाही के दौरान जीडीपी में 10 फीसदी की गिरावट आई थी.

हालांकि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि हालात सुधरे तो मौजूदा तिमाही की वार्षिक जीडीपी में 30 फीसदी तक इजाफा हो सकता है क्योंकि अमेरिका में कारोबार और उद्योग तेजी से खुले हैं और लोगों का काम पर लौटना बढ़ा है. इससे पहले रिकवरी की वजह से पहली तिमाही की वार्षिक जीडीपी ग्रोथ 16.7 फीसदी 1950 में हुई थी. उस वक्त हेनरी ट्रूमैन राष्ट्रपति थे.

Indias Growth To Pick-up From Second Quarter Of 2020-21, Says EY Report |  इकनॉमी में सुधार के संकेत, दूसरी तिमाही के बेहतर आंकड़ों ने दिए रफ्तार के  सबूत: अर्नेस्ट एंड यंग

राष्ट्रपति चुनाव की वजह से ट्रंप प्रशासन जुलाई-सितंबर के जीडीपी ग्रोथ रेट का ऐलान 29 अक्टूबर तक नहीं करेगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वोटरों को दूसरा मौका देने के लिए कहा है ताकि वह इकनॉमी को पटरी पर ला सकें. ज्यादातर विश्लेषकों का मानना है कि बाकी की तीन तिमाहियों में इकनॉमी में ग्रोथ नहीं दिखेगी. सालाना ग्रोथ रेट में 4 फीसदी तक गिरावट आ सकती है और अगर अमेरिकी संसद स्टियुमलस पैकेज को मंजूरी देने में नाकाम रहती है तो अर्थव्यवस्था मंदी की जकड़न में फंस सकती है.

India GDP Growth To Lose Momentum From Late Third Quarter Says Oxford  Economics Details Inside | देश की GDP वृद्धि की रफ्तार तीसरी तिमाही से धीमे  पड़ने का अनुमान: ऑक्सफोर्ड इकनॉमिक्स

दरअसल कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ने से आर्थिक गतिविधियां धीमी होती जा रही हैं. अमेरिकी अर्थव्यवस्था बेरोजगारी दर बढ़ रही है और पिछले कुछ महीनों से इन-एंप्लॉयमेंट बेनिफिट लेने वालों की तादाद में भी लगातार इजाफा हो रहा है. इस वक्त पूरी दुनिया की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर है, जिसमें कोरोनावायरस संक्रमण, अर्थव्यवस्था और नस्लवाद प्रमुख मुद्दे हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.