July 14, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

गूगल एप्पल जैसी कंपनियों के साथ दौड़ में भारत, खुद का ऐप स्टोर लॉन्‍च करने की तैयारी:-

1 min read

एपल और गूगल पर निर्भरता कम करने के लिए भारत खुद का एप स्टोर लॉन्च करने की योजना बना रहा है। गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई। देश में एंड्रॉयड की 97 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। सरकार पर दबाव है कि इस मामले में भारतीय स्टार्टअप्स की मदद की जानी चाहिए।

Google को टक्कर देने की तैयारी में Apple, लॉन्च करेगी अपना सर्च इंजन! -  apple may soon launch its own search engine to take on google-mobile

रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू एप स्टोर गूगल या एपल की तरह एप स्टोर करने के लिए 30 प्रतिशत फीस नही लेगा। सरकार साथ ही इस योजना पर भी विचार कर रही है कि एंड्रॉयड हैंडसेट्स में उसके एप्स की प्री-इंस्टॉलिंग अनिवार्य बनाई जाए।

Google और Apple टक्कर देने के लिए भारत लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर

दरअसल हाल में गूगल और भारतीय स्टार्टअप्स के बीच कई विवाद सामने आए हैं। गूगल ने पेटीएम के बाद फूड डिलिवरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जोमैटो और स्विगी को भी नोटिस भेजा है। उसका आरोप है कि ये भारतीय स्टार्टअपप्ले स्टोर के दिशानिर्देश और नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। गूगल ने इन दोनों कंपनियों के गेमिंग फीचर्स पर आपत्तियां जताई हैं। इसके बाद से घरेलू एप स्टोर की मांग बढ़ने लगी।

गूगल और एप्पल को टक्कर देने के लिए भारत लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर

इससे पहले गूगल ने डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया था। गूगल का आरोप था कि पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म पर खेल के सट्टे से जुड़ी गतिविधियों से संबंधित नीतियों का उल्लंघन कर रहा है। हालांकि कुछ ही घंटे बाद पेटीएम को प्ले स्टोर पर बहाल कर दिया गया था। पेटीएम ने गूगल के आरोपों को खारिज कर दिया था।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.