July 14, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

540 रनों के साथ राहुल के सिर सजी ‘ऑरेंज कैप’, ‘पर्पल’ कैप पर रबाड़ा का अधिकार:-

1 min read

दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगी लीग आईपीएल 2020 में बल्लेबाजी में ‘ऑरेंज कैप’

और गेंदबाजी में ‘पर्पल’ को अपने सिर पर सजाना सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है। जब आईपीएल 2020 का सफर 40 मैचों का हुआ तो पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी कर रहे केएल राहुल के सिर पर ‘ऑरेंज कैप’ जबकि दिल्ली कैपिटल्स की जीत में अहम भूमिका निभा रहे कैसिगो रबाडा के सिर पर ‘पर्पल’ कैप सजी।
आईपीएल में उक्त दोनों ही क्रिकेटरों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। केएल राहुल का बल्ला रनों का अंबार लगाता जा रहा है। उन्होंने अब तक 10 मैचों में 540 रन ठोंक दिए हैं। यदि आज अंक तालिका में पंजाब 10 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक लेकर छठी पायदान पर है, तो इसका बहुत सारा श्रेय उसके कप्तान को दिया जाना चाहिए।

Orange Cap IPL 2020: Full list of highest run-scorers in Indian Premier League  2020 | The SportsRush

ऑरेंज कैप की रेस में अचानक दिल्ली कैपिटल्स के सूरमा बल्लेबाज शिखर धवन उभरकर सामने आए हैं। वे आईपीएल के ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 2 लगातार मैचों में नाबाद शतक जड़े। चेन्नई के खिलाफ 101 नाबाद बनाने के बाद शिखर ने बैक टू बैक अगले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 106 रनों की नाबाद पारी खेल डाली। हालांकि डबल सुपर ओवर के बाद पंजाब यह मैच जीतने में सफल रहा।

शुरुआती मैचों में असफलता का रोना शिखर ने नहीं रोया और क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ ने अपनी बाजुओं की ताकत का लोहा अगले मैचों में मनाया। ऑरेंज कैप के मामले में धवन इस समय दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। उन्होंने 10 मैचों में 465 रन अपने नाम के आगे लिखवाए हैं।
आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में केएल राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के ही साथी खिलाड़ी और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले मयंक अग्रवाल तीसरे नंबर पर चल रहे हैं। उनके बल्ले से अब तक 398 रन निकले हैं। यही कारण है कि क्रिस गेल के आने के बाद भी पारी यही दोनों शुरु कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैसिगो रबाडा आईपीएल 2020 में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। हर मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत दिलाने में रबाडा की अहम भूमिका रही है। स्लॉग ओवरों में विकेट निकालने की कला जानने वाले रबाड़ा ने 10 मैचों में सबसे ज्यादा 21 विकेट हासिल किए हैं। उनके करिश्माई प्रदर्शन का ही परिणाम है कि अंक तालिका में दिल्ली कैपिटल्स 10 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। दिल्ली की टीम इस आईपीएल में खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक है|

रबाडा ने दूसरी टीमों के गेंदबाजों को काफी पीछे छोड़ रखा है। भारतीय क्रिकेट टीम में गेंदबाजी के प्रमुख अस्त्र समझे जाने वाले मोहम्मद शमी की यह हालत है कि दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे शमी ने अब तक 10 मैचों में 16 विकेट हासिल किए हैं। तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर है।

जोफ्रा ने 11 मैचों में 15 विकेट हासिल किए हैं। अंक तालिका में राजस्थान सातवें स्थान पर है। इस टीम के गेंदबाज तो अपनी भूमिका ईमानदारी से निभा रहे हैं कि लेकिन बल्लेबाजी के फ्लॉप शो ने टीम का कबाड़ा कर रखा है। बेन स्टोक्स, कप्तान स्टीव स्मिथ जैसे बड़े नाम अपनी विश्व प्रसिद्ध ख्याति के अनुरूप बिलकुल भी नहीं चल पा रहे हैं।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.