July 14, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जबलपुर में वन अमले को छका रहा तेंदुआ:-

1 min read

शहरी क्षेत्र में एक तेंदुआ की मौजूदगी वन विभाग के लिए परेशानी का सबब बन गया है। वन विभाग को वेटरनरी कॉलेज, एमईएस कैंपस के बाद अब यह तेंदुआ मिलट्री हॉस्पिटल के पीछे 4टीटी आर मैदान में देखे जाने की खबर मिली है। रविवार को वन अमले ने मौके पर जाकर सैन्य जवानों से इस वन्यजीव के बारे में जानकारी ली और क्षेत्र की गश्त करना शुरू कर दिया है।
वनकर्मी कहते हैं कि वेटरनरी कॉलेज कैंपस, एमईएस कैंपस, मिलट्री हॉस्पिटल के आस-पास इस वन्यजीव की मौजूदगी है। इस वन्यजीव ने अभी तक किसी भी व्यक्ति पर हमला नहीं किया है। इसलिए वन अमला करीब 3 किलोमीटर के क्षेत्र में गश्त करके इस तेंदुआ को खोजने का प्रयास कर रहा है। वनकर्मियों की टीम वेटरनरी कॉलेज कैंपस, सिविल लाइन, पचपेढ़ी, आर्मी क्वार्टर कैंपस, सीएमएम, भोंगाद्वार, गोराबाजार, मिलट्री हॉस्पिटल ऐरिया में आना-जाना कर रही है। जबकि इस घटना से साफ हो गया है कि जबलपुर का पर्यावरण अच्छा है, जिससे वन्यजीवों की संख्या लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि नागरिकों की सुरक्षा की दृष्टि से वन अमला वन्यजीवों की हरकतों पर नजर रख रहा है।

जबलपुर में तेंदुए की दहशत, शहर के GCF इलाके के CCTV में कैद हुई तस्वीरें

एक सप्ताह से 3 किमी. क्षेत्र में बसेरा
वनकर्मी बताते हैं कि वेटरनरी कॉलेज कैंपस से कूच करके तेंदुआ आर्मी क्वार्टर, कोबरा ग्राउंड, डिफेंस सिनेमा, 2टीटी आर, एमइएस कैंपस से होकर मिलट्री हॉस्पिटल के पीछे 4टीटी आर मैदान तक पहुंच गया है। यह वन्यप्राणी करीब 3 किलोमीटर के क्षेत्र में एक सप्ताह से बसेरा कर रहा है।

वन्यप्रेमी बताते हैं कि एक्सप्लोसिव्ह डिपो ऑफ खमरिया (ईडीके), डुमना नेचर पार्क में तेंदुआ की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। करीब 30 साल पहले तक इन वन्यजीव के लिए खमरिया, उमरिया, पिपरिया, डुमना, सीएमएम, पचपेढ़ी, भोंगाद्वार, कजरवारा, गोराबाजार, बिलहरी, तिलहरी, भटौली, रामपुर, बरगी हिल्स क्षेत्र कॉरिडोर रहा है। इसलिए यह वन्यप्राणी कभी-कभी आबादी क्षेत्र के नजदीक आकर भी लौट जाते हैं।

करीब एक सप्ताह में एक तेंदुआ वेटरनरी कॉलेज, एमइएस कैंपस व मिलट्री हास्पिटल क्षेत्र में देखा गया है। वन विभाग का अमला मौके का मुआयना करके वन्यप्राणी को खोज रहा है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.