April 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ब्रिटेन: कोविड-19 का नया प्रकार स्‍ट्रेन ‘बेकाबू’, भारत समेत दुनिया में खौफ

1 min read

कोरोना के नए अवतार से दुनियाभर के देशों में खौफ है। भारत में आज इसको लेकर इमरजेंसी मीटिंग होने जा रही है। दरअसल लंदन समेत पूर्वी इंग्‍लैंड में कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्‍ट्रेन) ‘बेकाबू’ हो गया है। ब्रिटेन ने भी रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।

लंदन की खराब होते हालत को देखते हुए यूरोप समेत दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा द‍िया है। कोरोना का यह नया स्‍ट्रेन न केवल ब्रिटेन बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है। इसी गंभीर खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने आज आपात बैठक बुलाई है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस नया स्ट्रेन मिलने और अचानक से उसके मामलों में बढ़ोतरी होने से भारत में भी स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ गई है। इससे निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक बुलाई गयी है। ये बैठक स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में होगी। बैठक में भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें कि किसी भी वायरस में लगातार म्यूटेशन होता रहता है। ज्यादातर वेरिएंट खुद ही म्यूटेट होने के बाद मर जाते हैं, लेकिन कभी-कभी वायरस म्यूटेट होने के बाद पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक होकर सामने आते हैं। ये प्रक्रिया इतनी जल्दी होती है कि वैज्ञानिकों को भी समझने और रिसर्च करने में समय लगता है और तब तक वायरस एक बड़ी आबादी को अपनी चपेट में ले चुका होता है। जैसा कि ब्रिटेन समेत कई देशों में दिख रहा है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.