April 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दिल्ली की सभी जिला अदालतों में आज से सुचारू रूप से मामलों की होगी सुनवाई

1 min read

कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लॉकडाउन में बहुत कुछ बदल गया था. तकनीक का इस्तेमाल काफी अधिक बढ़ गया था. कोर्ट-कचहरी में सुनवाई भी ऑनलाइन हो रही थी. लेकिन अब लॉकडाउन के बाद फिर से जनजीवन पुराने स्वरूप में बहाल होता दिखाई दे रहा है. देश की राजधानी दिल्ली की अदालतों में भी हालात पहले की तरह होते दिखाई दे रहे हैं.

दिल्ली की सभी जिला अदालतों और उच्च न्यायालय में आज यानी 15 मार्च से सुचारू रूप से मामलों की सुनवाई होगी. सभी बेंच अब मामलों की सुनवाई फिजिकल हियरिंग के जरिए उसी तरह करेंगी, जैसे कोरोना काल से पहले करती थी. दिल्ली उच्च न्यायालय में आज से हर दिन मामलों की फिजिकल सुनवाई शुरू हो रही है. आज से सभी न्यायाधीश फिजिकल मोड में बैठेंगे और मामलों की सुनवाई करेंगे.

बता दें कि गत वर्ष कोरोना वायरस के कारण मार्च में लागू हुए लॉकडाउन के बाद से ही दिल्ली की सभी अदालतों में कामकाज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही हो रहा था. कुछ बेंच प्रयोग के तौर पर फिजिकल हियरिंग भी कर रही थीं, किन्तु कोरोना के बाद ये पहली बार होगा कि सभी बेंच एक साथ कोर्टरूम से ही काम करेंगी. यह फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि दिल्ली में कोरोना के मामलों में अब लगातार कमी दर्ज की जा रही है. ऐसे में पिछले एक साल से ज्यूडिशियल काम की सुस्त गति को तेज करने के लिए ये फैसला लिया गया है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.