May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उत्तर कोरिया ने जापान के पास समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया प्रक्षेपण: जापानी प्रधान मंत्री

1 min read

जापानी प्रधान मंत्री ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने जापान के पास समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया। जापानी सरकार ने एक बयान में कहा, “लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए हम अपने सभी प्रयासों को जानकारी एकत्र करने और विश्लेषण करने के लिए निर्देशित कर रहे हैं और सतर्कता से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।”

इससे पहले आज, जापानी सेना ने कहा कि मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के बाहर गिर गई थीं। प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने इस बारे में पुष्टि करते हुए उत्तर कोरियाई की इस हरकत का विरोध जताया।

सुगा ने कहा, “एक साल हो गया है, जब उन्होंने आखिरी बार एक मिसाइल लॉन्च की। यह हमारे देश और क्षेत्र की शांति व सुरक्षा को खतरा है। इसके साथ ही यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का भी उल्लंघन है।”

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि “अज्ञात प्रोजेक्टाइल” उत्तर कोरिया द्वारा जापान के सागर में लॉन्च किया गया था, जिसे कोरिया में पूर्वी सागर के रूप में भी जाना जाता है।

21 मार्च को दागी दो मिसाइल 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने पर प्रतिबंध है। उत्तर कोरिया की ओर से 21 मार्च को दो मिसाइल दागे गए थे। वे बैलिस्टिक नहीं थे।

अमेरिका ने कहा था कि उसने संयुक्त राष्ट्र के किसी भी प्रस्ताव का उल्लंघन नहीं किया है। रक्षा विभाग के अनुसार, यह हमेशा की तरह व्यवसाय है।”

बिडेन प्रशासन ने ‘उत्तर के परमाणु शस्त्रागार पर बातचीत को फिर से शुरू करने की उम्मीद’ की, हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया, “अमेरिकी अधिकारी वार्ता को फिर से शुरू करने की रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं, जिसमें व्हाइट हाउस जापानी और दक्षिण कोरियाई सुरक्षा अधिकारियों के साथ अगले सप्ताह चर्चा करेगा।”

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.