May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

इस तरह की बीमारियों में बेहद ही लाभदायी होता है आंवले का सेवन

1 min read

विटामिन-सी से भरपूर आंवला किसी चमत्कारी बूटी से कम नहीं। आंवला 100 रोगों की एक दवा हैं, इसमे पोटासियम ,कार्बोहायड्रेट ,फाइबर ,प्रोटीन्स ,विटामिन्स ‘ए’,’बी काम्प्लेक्स ,मैग्नीशियम ,विटामिन ‘सी’ ,आयरन,विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं सदियों पहले चरक ऋषि ने इसकी महत्ता बताई थी, आंवले  के उपयोग से हम हमेशा जवान और सुंदर व स्वस्थ शरीर वाले होते हैं।आंवला सभी रोगों का अचूक औषधि हैं।

आइये जाने आंवले के अन्य फायदे –

1 रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।

2 आंवला के सेवन से पुरुषो में शुक्राणु की क्रियाशीलता और मात्रा बढती हैं और महिलाओं में अंडाणु अच्छे और स्वस्थ बनते हैं, माहवारी नियमित हो जाती हैं।

3 पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में   दिनों में पथरी गल जाएगी।

4 आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं. मोतियाबिंद में,कलर ब्लाइंडनेस, रतोंधी या कम दिखाई पड़ता हो तो भी आंवला का जूस फायदेमंद हैं. आखों के दर्द में भी काफी फायदा होता हैं।

5 आंवला सेवन से तनाव में आराम मिलता हैं, अच्छी नींद आती हैं,आवला के तेल को बालों के जड़ों में लगाया जाये तो कलर ब्लाइंडनेस से छुटकारा मिलता हैं, बाल काले और मज़बूत होते है। नियामित आवंला के प्रयोग से गंजे सर में भी नए बाल उगने लगते है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.