May 2, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

नान जुडिशियल स्टाम्प के तार्किक समायोजन के निर्देश

1 min read

उत्तर प्रदेश के विभिन्न कोषागार में विभिन्न अभिदान के गैर अदालती स्टाम्पों के तार्किक समायोजन हेतु आयुक्त स्टाम्प, प्रयागराज ने मुख्य कोषाधिकारी, नोडल डिपो, कानपुर नगर और समस्त मुख्य व वरिष्ठ कोषाधिकारियों को निर्देशित किया है

कि वर्तमान पंचायत चुनाव को देखते हुए अपने समस्त कोषागारों में निश्चित मात्रा में स्टाम्प को रोकर शेष नान जुडिशियल स्टाम्प अभिदान 10 रूपये से अभिदान 500 रूपये तक नोडल डिपो, कानपुर हस्तगत करा दें।

इस सम्बंध में व्यापक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं, जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न जनपदों के बीच छोटे अभिदानों के गैर अदालती स्टाम्पों के तार्किक समायोजन हेतु निर्देशित किया गया था।

जहां अभी तक छोटे अभिदानों के गैर अदालती स्टाम्पों के तार्किक समायोजन पर सम्प्रति अपेक्षित कार्यवाही नहीं की गई है।

20 फरवरी, 2021 को नान जुडिशियल स्टाम्प की भेजी गई सूचना के आधार पर यह तथ्य संज्ञान में आया है कि प्रदेश के कोषागारों में अभिदान 10 रूपये से अभिदान 500 रूपये के स्टाम्प अत्यधिक मात्रा में हैं और बहुत से कोषागारों में शून्य की स्थिति है।

जनपद आजमगढ़ में जहां 19 लाख से अधिक अभिदान 10 रूपये के स्टाम्प हैं वहीं बहुत से जनपदों से इनकी संख्या शून्य है। इसी प्रकार जनपद गौतमबुद्धनगर जहां 04 लाख से अधिक अभिदान 10 रूपये के स्टाम्प हैं में ग्राम पंचायत चुनाव का अतिरिक्त दबाव नहीं है।

इसी प्रकार जनपद अयोध्या, सहारनपुर, अलीगढ़ में 06 लाख से अधिक अभिदान 10 रूपये के स्टाम्प हैं। यहां यह भी सूच्य है कि बहुत से जनपदों में 01 लाख से अधिक अभिदान 10 रूपये के स्टाम्प हैं जबकि बहुत से जनपदों में इनकी संख्या शून्य है अथवा 100 से कम हैं।

आयुक्त स्टाम्प डाॅ0 रोशन जैकब ने इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.