April 20, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

क्या रात में केले खाने से होता है नुकसान, जानिए

1 min read
केला एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व और विटामिन होते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। केले में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है। इसके अलावा, इस फल में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन पाया जाता है। केला आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी फल है। अगर आप पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोज आपको केले और दूध का सेवन करना चाहिए। लेकिन इस बीच सवाल उठता है कि क्या रात में केले खाने से शरीर को नुकसान होता है। आइए जानते हैं कि रात में केला खाना चाहिए या नहीं…
रात में केला खाने को लेकर कई तरह की भ्रांतियां जुड़ी हैं। अक्सर आपने लोगों के मुंह से सुना होगा कि रात में केला खाने से सेहत को नुकसान होता है। कहा जाता है कि रात में केले खाने से सर्दी-खांसी बढ़ जाती है। लेकिन क्या सच में ऐसा होता है यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। रात में केले खाने से शरीर को नुकसान होता है इसके कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है।
लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक रात में केले खाने से गले में खरांश और सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है। हालांकि कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञ कहते हैं कि रात में केले खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन देर रात केला खाने से जरूर बचना चाहिए। अगर आप देर रात केला खाएंगे तो आपकी बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। क्योंकि केला भारी होता है और पचने में दिक्कत होती है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.