May 3, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल और डीजल की दामों में हुई बढ़ोत्तरी

1 min read

देश में एक दिन थमने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज फिर बढ़ गई हैं. पेट्रोल और डीजल की दामों में आज 19 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 95.56 हो गई है, जो अबतक सबसे ज्यादा है. वहीं, एक लीटर डीजल की कीमत 86.47 है. इस साल 4 मई के बाद अबतक 22वीं बार पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख समेत छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल अब 101 रुपए का मिल रहा है.

देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है. उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है. मुंबई देश का पहला महानगर है, जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था. मुंबई में इस समय पेट्रोल 101.71 रुपये और डीजल 93.77 रुपये प्रति लीटर है.

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 22वीं बार वृद्धि हुई है. इस दौरान पेट्रोल का दाम 5.15 रुपए और डीजल का दाम 5.74 रुपए प्रति लीटर बढ़ा है. तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के भावों के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करतीं हैं.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.