April 20, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

newsमेक्सिको में नेशनल गार्ड और आतंकियों के मध्य घमासान युद्ध, 8 ने गवाईं अपनी जान।

1 min read

मेक्सिको में नेशनल गार्ड और संदिग्‍धों के बीच हुई जंग में 8 लोगों की माैत हो गई. जंहा इसमें नेशनल गार्ड का एक अफसर भी घायल हुआ है. पुलिस काे आशंका है कि संदिग्‍ध ईंधन चुराने वाले गिरोह से जुड़े हो सकते हैं. हालांकि, पुलिस मामले की जांच कर रही है. वहीं इलाके की घेराबंदी करके संदिग्‍धों की ठिकानों की छानबीन की जा रही है. मेक्सिको के नेशनल गार्ड ने कहा कि उत्तर-मध्य राज्य गुआनाजुआतो में मंगलवार को हुई गोलीबारी में 7 बंदूकधारियों और उसके एक अधिकारी की मौत हो गई. इस मुठभेड़ में एक अफसर भी घायल हुआ है. नेशनल गार्ड के एक अफसर ने बताया कि इरापुटा शहर में एक राजमार्ग पर जवानों द्वारा गश्‍त करने के दौरान कुछ संदिग्‍धों ने उन पर गोलियां बरसानी शुरू कर दिया.

इसके बाद गार्ड के जवानों ने माेर्चा संभाल लिया और जवाबी फा‍यरिंग किया. इस फायरिंग में आठ लोगों की मौत हो गई. जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेक्सिको का गुआनाजुआतो राज्‍य कभी एक अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण कृषि और औद्योगिक राज्य माना जाता था. लेकिन इस साल अब तक इसने मैक्सिको में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक हत्याओं का मामला दर्ज किया गया है.

इस राज्य में इस वर्ष 11 महीनों में पुलिस ने 3,211 आत्महत्याएं दर्ज कीं हैं. लेकिन अपराध के मामले में अब यह राज्‍य कैलिफ़ोर्निया को पछाड़ कर सबसे ऊपर निकल गया है. वहीं यह कहा जा रहा है कि गुआनाग्वाटो में ज्यादातर हिंसा सरकारी पाइपलाइन से ईंधन चुराने वाले गिरोहों के कारण होती है. इसलिए गिरोह ने जबरन वसूली और हत्याओं का एक अभियान चलाया. गौरतलब है कि मेक्सिको में ईंधन चोरी एक राष्‍ट्र व्‍यापाी समस्‍या है. मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ईंधन चोरी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने की योजना बनाई है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.