April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

नेपाल पुलिस ने साइबर क्राइम और बैंक फ्रॉड के संदेह में 122 चीनी नागरिकों को पकड़ा.

1 min read

 भारत में भी साइबर क्राइम के मामलों चिंताजनक बढ़ोतरी हुई है। अकेले गुजरात में ही पिछले दो साल में साइबर क्राइम की घटनाओं में 90 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। नेशनल क्राइम ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक, गुजरात में साल 2015 में साइबर क्राइम के 242 जबकि वर्ष 2017 में 458 मामले दर्ज हुए। साल 2018 साइबर क्राइम की जो घटनाएं दर्ज हुई है, उसमें सबसे अधिक 42 ऑनलाइन ठगी, 41 एटीएम फ्रॉड, 14 वन टाइम पासवर्ड की शिकायतें हैं। 

विशेषज्ञों का मानना है कि मौजूदा वक्‍त में जैसे जैसे स्मार्ट फोन का उपयोग बढ़ रहा है। वैसे ही साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोत्‍तरी हो रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्मार्ट फोन एक कांच की दीवार की तरह है जिसमें बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है। साइबर अपराधियों से खुद को बचाने के लिए बेहतर है कि आप अपने कार्ड का पासवर्ड बदलते रहें साथ ही किसी को अपना पासवर्ड बताएं। 

काठमांडू में नेपाल के पुलिस प्रमुख उत्‍तम सुबेदी Uttam Subedi ने बताया कि सोमवार को विभ‍िन्‍न ठिकानों पर छापेमारी के बाद 122 चीनी नागरिकों को पकड़ा गया। इन पर साइबर क्राइम और एटीएम मशीनों को हैक करके बैंक धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम देने का संदेह है। फ‍िलहाल, चीनी दूतावास के अधिकारियों का इस बारे में कोई बयान सामने नहीं आया है।  

साथ ही सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर गुमराह करने वालों से भी सावधान रहना चाहिए। किसी को फोन पर पासवर्ड या वन टाइम पासवर्ड नहीं बताना चाहिए। कुछ भी संदिग्‍ध दिखने पर तुरंत बैंक से संपर्क करें। 

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.