April 21, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

CM योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी ,उत्तर प्रदेश में भी होगा पुलिस कमिश्नर का पद

1 min read

लखनऊ. राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है. सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस ड्राफ्ट पर मुहर लग सकती है. फ़िलहाल इसपर विधि विभाग से राय ली जा रही है. लखनऊ और नोएडा में एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा. कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) इसकी घोषणा कर सकते हैं.  इसी वजह से दोनों जिलों में एसएसपी के पद पर अभी तैनाती नहीं की गई है

कमिश्नर के पास होंगे ये अधिकार
ड्राफ्ट के मुताबिक पुलिस कमिश्नरी को सिर्फ कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार ही मिलेंगे. पुलिस कमिशनर के पास धारा 144, कर्फ्यू लगाना, पाबंदी की कार्रवाई, धारा 151, गैंगस्टर, जिला बदर, असलहा लाइसेंस देने जैसे अधिकार होंगे. अभी तक ये सभी अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे. कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद बार, मनोरंजन कर, होटल, सराय एक्ट से जुड़े अधिकार डीएम के पास रहेंगे.

तीन जोन में बांटा जाएगा नोएडा
नोएडा में डीआईजी रैंक के दो जॉइंट कमिश्नर होंगे. नोएडा को तीन जोन में बांटा जाएगा. नोएडा में एसपी स्तर के कुल 6 अधिकारी तैनात किए जाएंगे. इनके साथ कुल 9 एडिशनल एसपी की भी तैनाती होगी. एसीपी के पद पर 15 डिप्टी एसपी तैनात होंगे. इसमें से 10 डिप्टी एसपी सर्किल में रहेंगे और बाकी पांच ट्रैफिक, अपराध, अभिसूचना और मुख्यालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.