April 18, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

वैज्ञानिकों ने शेयर की सूरज की क्लोज उप पिक्चर

1 min read

यूएस के एस्ट्रोनॉट ने सूरज की अशांत सतह की कभी न देखी गई तस्वीरें शेयर की है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हवाई में स्थित डेनियल के इंनौए सोलर टेलिस्कोप ने ऐसी तस्वीरें जारी की हैं, जो सूरज के 30 किलोमीटर छोटे क्षेत्र को दिखा रही है. यह बेहद शानदार है क्योंकि इसे पृथ्वी के पैमाने के खिलाफ सेट किया गया था, जिसका डायमीटर 1.4 मिलियन किलोमीटर है और धरती से इसकी दूरी 149 मिलियन किलोमीटर है.

सेल जैसी संरचनाएं मोटे तौर पर अमेरिकी राज्य टेक्सास के आकार की हैं. वे गर्म, गैस, या प्लाज्मा के द्रव्यमान का संवहन कर रहे हैं. अधिक रोशनी वाले केंद्र वो है, जहां सोलर सामग्री बढ़ रही है और इसके आस-पास के हिस्‍सों में प्लाज्मा ठंडा हो रहा है. आपको बता दें कि एक नई सुविधा है, जो में स्थित है. यह हवाई द्वीप के माउई पर 3,000 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी पर स्थित है.

इसका 4 एम का प्राथमिक शीशा दुनिया के सभी सोलर टेलीस्कोप में सबसे बड़ा है. इस टेलीस्‍कोप का इस्‍तेमाल सूरज की कार्यशैली के अध्‍ययन के लिए किया जाएगा. वैज्ञानिक सूरज के गतिशील बिहेवियर पर ताजा जानकारी इस उम्‍मीद में जुटाना चाहते हैं ताकि वह उसके ऊर्जावान आवेग की सही से भविष्‍यवाणी कर सकें, जिसे आमतौर पर ‘अंतरिक्ष का मौसम’ कहा जाता है.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.