May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

Cable TV और DTH के नए प्लान्स 12 फरवरी को हो सकते हैं घोषित

1 min read

TRAI ने पिछले महीने नए नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 2.0) की घोषणा की थी। इस नए टैरिफ ऑर्डर को 1 मार्च 2020 से लागू कर दिया जाएगा। TRAI ने ब्रॉडकास्टर्स से 15 जनवरी को चैनल्स के नए प्राइस की घोषणा करने के लिए कहा था। हालांकि, इसके बाद ब्रॉडकास्टर्स ने अदालत में TRAI के इस फैसले के लिए अपील भी की थी, जिसे कोर्ट ने 12 फरवरी तक के लिए टाल दिया था।

DTH सर्विस प्रोवाइडर्स Tata Sky, Airtel Digital TV, Dish TV और Sun Direct इसके बाद अपने नए प्लान्स को लॉन्च कर सकते हैं। TRAI के पिछले महीने जारी किए गए नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 2.0) पर नजर डालें तो नियामक ने ब्रॉडकास्टर्स को 30 जनवरी 2020 तक चैनल्स की नई कीमत जारी करने के लिए कहा था, जिसे 1 मार्च 2020 से लागू किया जाना है।

अप्रैल 2019 को नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 1.0) को लागू किया गया था। जिसे 1 दिसंबर 2018 के बजाय चार महीने की देरी से लागू किया गया था। नए नेशनल टैरिफ ऑर्डर को भी लागू होने में भी इसी तरह की देरी हो सकती है। 1 जनवरी को नियामक द्वारा जारी किए गए टैरिफ ऑर्डर में ब्रॉडकास्टर्स को 15 जनवरी 2020 तक चैनल्स की नई दरें घोषित करने के लिए कहा गया था जो कि फिलहाल कोर्ट में मामला फंसने की वजह से 12 फरवरी 2020 तक घोषित नहीं किए जा सकते हैं।

ब्रॉडकास्टर्स को किसी भी इंडिविजुअल चैनल के लिए मासिक किराया Rs 19 की जगह अधिकतम Rs 12 किए जाने का आदेश दिया गया था। इस नए टैरिफ ऑर्डर के लागू होने के लिए यूजर्स को किसी भी चैनल के लिए अधिकतम Rs 12 का ही भुगतान करना पड़ेगा।

जिसकी वजह से यूजर्स का मासिक किराया कम हो जाएगा। वहीं, मिनिमम Rs 130 (बिना टैक्स के) की मासिक चार्ज में यूजर्स को अब 100 की जगह 200 फ्री-टू-एयर चैनल्स दिखाया जा सकता है। नए टैरिफ ऑर्डर के मुताबिक, अब ब्रॉडकास्टर्स को अपने बुके पैकेज और चैनल्स की नई दरों की घोषणा करनी होगी। जिसके बाद सर्विस प्रोवाइडर्स Airtel, Dish TV, Tata Sky अपने नए प्लान्स की घोषणा कर सकते हैं, जिसे 1 मार्च 2020 से लागू किया जा सकता है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.