April 30, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जवाब सुनकर हो गयी पाकिस्तान की बोलती बंद, भारतीय सेनाओं का.

1 min read

पाकिस्‍तानी क्षेत्र में भारतीय पायलट अभ‍िनंदन वर्तमान का मिग बाइसन विमान (MiG-21 Bison) क्रैश हो गया था। इसके बाद उन्‍हें पाकिस्‍तानी फौज के जवानों ने पकड़ लिया था। हालांकि, भारत के दबाव में पाकिस्‍तान ने उन्‍हें वापस लौटाया था। वायुसेना के मुताबिक, जिस समय अभ‍िनंदन अपने विमान से पाकिस्‍तानी विमानों का पीछा कर रहे थे।

आतंकी हमलों और सीजफायर जैसी घटनाओं में हर बार मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है। उसने अक्‍टूबर में फ‍िर नापाक हरकत की थी जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया था। यह घटना भी इतिहास में जगह बना चुकी है। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने से बौखलाई पाकिस्‍तानी सेना ने 19 अक्‍टूबर को आकरण ही नियंत्रण रेखा पर उड़ी के टंगडार सेक्टर में भारी गोलीबारी की थी ।

आतंकी हमलों और सीजफायर जैसी घटनाओं में हर बार मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है। उसने अक्‍टूबर में फ‍िर नापाक हरकत की थी जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया था। यह घटना भी इतिहास में जगह बना चुकी है। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने से बौखलाई पाकिस्‍तानी सेना ने 19 अक्‍टूबर को आकरण ही नियंत्रण रेखा पर उड़ी के टंगडार सेक्टर में भारी गोलीबारी की थी

भारतीय सेना ने 19-20 अक्‍टूबर की दरम्‍यानी रात को जवाबी कार्रवाई में गुलाम कश्मीर Pok में मौजूद आतंकवादी कैंपों पर ताबड़तोड़ हमले किए थे। भारतीय सेना ने Pok की नीलम और लीपा घाटी में आतंकियों के चार लांचिंग पैड को पूरी तरफ नष्‍ट कर दिया था। फौज ने इस कार्रवाई में अपनी आर्टिलरी और मल्टी बैरल राकेट लांचर पिनाका के साथ 77-बी बोफोर्स तोप का भी इस्तेमाल किया था।

भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक से पाकिस्‍तान में खलबली मच गई थी। उसने 24 घंटे के भीतर ही एकबार फ‍िर हिमाकत की थी। उसने 27 फरवरी 2019 को अमेरिका से खरीदे गए एफ-16 विमानों से भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। उस वक्‍त भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्‍तानी एयरफोर्स के मंसूबों को नाकाम कर दिया था। 

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.