May 13, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

आइये जानें क्या है भृंगराज तेल के लाभ, पढ़े पूरी खबर

1 min read

भृंगराज बहुत ही सरल से मिलने वाला एक प्रकार का घास है, जो दलदली जमीन और धान आदि के खेतों में उगता है. आयुर्वेद में इसका उपयोग कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है. लेकिन आप अच्छी प्रकार से ये जानते होंगे कि मार्केट में सरलता से भृंगराज तेल मिलता है.

जिसका इस्तेमाल बालों की सभी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. यदि आप इस ऑइल को घर पर बनाना चाहते हैं तो सरलता से इसे बना सकते हैं. इस ऑइल को घर पर बनाने के लिए आप सर्वप्रथम भृंगराज के पत्तों का पूरी तरीके से रस निकाल लें. अब आप इस रस में बराबर तादाद में नारियल का ऑइल मिलाकर धीमी आंच पर पका ले. इस बात का ख्याल रहे कि आपको इसे तब तक पकाना है जब तक कि रस और तेल अच्छी प्रकार से मिल न जाए. आप चाहें तो इसे ज्यादा गुणकारी बनाने के लिए आंवले का रस भी मिला सकते हैं. अब यह अच्छी प्रकार से पकने के बाद भीमराज का ऑइल बनकर तैयार हो जाएगा.

जानें भृंगराज तेल के लाभ: –
अगर आपके बाल डैंड्रफ के कारण झड़ रहे हो या आपके बालों में रूसी हो रही है तो आप भृंगराज के तेल का उपयोग कर इस परेशानी  से छुटकारा पा सकते हैं. भृंगराज का उपयोग आपकी इस दिक्कत के लिए अचूक औषधि साबित होगा. हर रोज भृंगराज तेल से बालों में मालिश करने से आपके बाल काले, घने और मजबूत भी होंगे.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.