October 3, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

25 अक्टूबर को है विजयादशमी, जानें महत्व और पूजा-मुहूर्त दशहरा 2020 :-

1 min read

आश्विन शुक्ल पक्ष महीने में शारदीय नवरात्रि के नौ दिन तक चलने वाले त्योहार के बाद विजयादशमी का पर्व आता है। जिसे दशहरा भी कहा जाता है। इस शुभ दिन को श्री राम से भी जोड़ा जाता है। इस दिन राजा दशरथ के पुत्र भगवान राम ने बुराई का प्रतिनिधित्व करने वाले रावण का वध किया था। इस वर्ष दशहरा या विजयदशमी का पर्व 25 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

आज मनाया जाएगा दशहरा, जानें रावण दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व | Hari Bhoomi
दशहरे को आश्विन महीने में दशमी तिथि, शुक्ल पक्ष (चंद्रमा का एपिलेशन चरण) पर मनाया जाता है। इस वर्ष दशहरा या विजयादशमी 25 अक्टूबर को ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मनाया जाएगा। हालाँकि, पश्चिम बंगाल और अन्य पूर्वी राज्यों में, विजयादशमी 26 अक्टूबर को मनाई जाएगी|

दशमी तिथि 25 अक्टूबर को सुबह 7:41 बजे शुरू होती है और 26 अक्टूबर को सुबह 9:00 बजे समाप्त होती है।
अपराह्न पूजा का समय – दोपहर 01:12 बजे से 03:27 बजे तक
विजया मुहूर्त – दोपहर 1:57 से दोपहर 2:42 तक

हालांकि दशहरा का त्योहार दो अलग-अलग किंवदंतियों से जुड़ा हुआ है, लेकिन सामान्य बात यह है कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। इस दिन, देवी दुर्गा ने महिषासुर नामक एक राक्षस को नौ दिनों तक चलने वाले युद्ध में अपने त्रिशूल से मारकर उसका अंत कर दिया। वहीं दूसरी ओर इसी दिन भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था। इस प्रकार, देवी और मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने धर्म की स्थापना की और अराजकता और विनाश को समाप्त करके पूरे विश्व में शांति स्थापित की।

Dussehra Vijayadashami Date Dussehra Puja And Muhurat - 8 अक्तूबर को मनाया  जाएगा दशहरा, जानें महत्व और शुभ मुहूर्त - Amar Ujala Hindi News Live

रावण पर श्री राम की जीत को इस दिन देश के कई हिस्सों में प्रतिवर्ष मनाया जाता है, और इस परंपरा को रावण दहन के रूप में जाना जाता है। रावण, उसके बेटे मेघनाद (इंद्रजीत), और भाई कुंभकर्ण के विशालकाय पुतलों को देखने के लिए भीड़ जुटती है।इसके बाद समय पर पुतला दहन किया जाता है। दशहरे के दौरान, तुलसीदास की रामचरितमानस पर आधारित एक नाटक का आयोजन भी होता है जिसे रामलीला कहते हैं। भारत में कई हिस्सों में राम लीला का आयोजन होता है जिसमें तमाम कलाकार हिस्सा लेते हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.