May 2, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

गोरखपुर :कॉम्पैक्ट सब स्टेशन जाम की दिक्तत करेगा दूर:-

1 min read

शहर एरियाज में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने और पब्लिक को जाम से छुटकरा दिलवाने के लिए बिजली निगम ने कमर कस ली है। हादसे और जाम का सबसे बड़ा कारण बन रही सड़क के किनारे लगे ट्रांसफार्मर को हटाकर एक हजार केवीए का कॉम्पैक्ट सब स्टेशन (सीएसएस) बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए एक नई फर्म को जिम्मेदारी दी गई है।

Compact Sub Station Will Made To Replace Transformer On Roads - Gorakhpur  News

ट्रांसफॉर्मर से होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जगह चिन्हित करने की कवायद शुरू कर दी है। बताते चलें कि शहर में पर्याप्त जगह न होने से बिजली पोल पर ट्रांसफॉर्मर नहीं लगाए गए हैं। बल्कि सुरक्षित स्थानों पर ट्रांसफॉर्मर रख दिए गए हैं। जिससे सुचारू रूप से बिजली सप्लाई की जा सके। खुले ट्रांसफार्मर रखे होने से झूलते तार से करंट फैलने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में कभी भी हादसा हो सकता है। आंधी आने से पेड़ गिरने से ट्रांसफॉर्मर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इससे बिजली सप्लाई घंटों बाधित हो जाती है। साथ ही सड़क के किनारे रखे ट्रांसफॉर्मर हादसे और जाम का भी सबसे बड़ी वजह बन जाते हैं।

बिजली सप्लाई में किसी प्रकार की दिक्कत न हो और न ही हादसे हो सके। इसके लिए बिजली निगम शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाके में जगह-जगह कॉम्पैक्ट सब स्टेशन (सीएसएस)बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए पहले ही सर्वे कराया जा चुका है। लगभग 14 कॉम्पैक्ट ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे। इन ट्रांसफार्मरों को ऐसे सुरक्षित रखा जाएगा कि पेड़ गिरने पर भी न तो ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होगा और न ही बिजली सप्लाई में व्यवधान पैदा होगा।

गोलघर से हटाए जाएंगे दर्जनों ट्रांसफॉर्मर

शहर का विजी इलाका गोलघर और बेतियाहाता में एक दर्जन ट्रांसफार्मर सड़क किनारे लगे है। इसकी वजह से इसका फायदा दुकानदार उठाते है। सामान ट्रांसफार्मर तक रखते हैं। इससे सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। वह सड़क किनारे ट्रांसफॉर्मर लगे होने के कारण रात को वाहन भी टकरा जाते हैं। कई बार हादसे हो जाते हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए पावर कार्पाेरेशन के निर्देश पर बिजली निगम ने सभी ट्रांसफॉर्मरों को हटाकर एक हजार केवीए का कॉम्पैक्ट सब स्टेशन बनाने का फैसला लिया है।

शहर में कॉम्पैक्ट सब स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है। कार्य कराने के लिए फर्म नामित कर ली गई है। जल्द हीं सब स्टेशन बनाने का कार्य शुरू कराया जाएगा।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.