May 4, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

केरल में पाए गए प्रतिरोधक क्षमता के साथ नया कोविड वेरियंट

1 min read

कोरोना वायरस वेरिएंट के 13 मामले जो कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में सक्षम म्यूटेशन से गुजरे हैं, केरल में पाए गए हैं। इसमें से वेरिएंट ‘N440K’ अधिक सावधानी के लिए कहता है।

स्थिति को तभी नियंत्रण में लाया जा सकता है जब निवारक उपायों जैसे मास्क और हाथ की स्वच्छता का सख्ती से पालन किया जाए। 14 जिलों के 2569 नमूनों में से 658 पर सीक्वेंसिंग की गई। ये नमूने दिसंबर-जनवरी की अवधि के हैं। कुल 2174 आनुवंशिक उत्परिवर्तन पाए गए। इसमें से 13 की प्रतिरक्षा भागने की क्षमता थी और पांच अत्यधिक संक्रमणीय थे। हालांकि ब्रिटेन के संस्करण में एक नमूना पाया गया था, इसे और फैलने से रोका गया था।

113 नमूनों में प्रतिरक्षा भागने की क्षमता वाले म्यूटेशन पाए गए। सौभाग्य से, प्रत्येक नमूने में एक से अधिक प्रतिरक्षा बच प्रोटीन नहीं पाया गया। एक से अधिक का पता चलने पर स्थिति गंभीर मानी जाती है। इस तरह के एक संस्करण का दक्षिण अफ्रीका में पता चला था। सितंबर में कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एकत्र किए गए 179 नमूनों में N440K संस्करण का पता नहीं चला था। लेकिन अब, कुछ जिलों में 10 प्रतिशत नमूनों में N440K पाया गया। यह प्रसार पिछले तीन महीनों में हुआ है और उत्तरी जिलों और कोट्टायम में अधिक पाया गया है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.