April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

Tata मोटर्स के एग्जीक्यूटिव ने बताया इलेक्ट्रिक कार घर बैठे कैसे चार्ज होगी…..

1 min read

टाटा (Tata Motors) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपए रखी है, जबकि इसके टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 15.99 लाख है. कार फीचर्स, लुक और डिजाइन के मामले में काफी अच्छी नजर आ रही है और उम्मीद है कि लोग भी इसे काफी पसंद करेंगे. लेकिन नेक्सॉन ईवी या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रिक कार लेने से पहले हर शख्स के मन में उसकी चार्जिंग को लेकर सवाल खड़े होते हैं. बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर कार को घर पर कैसे चार्ज किया जाएगा 

कैसे होगी चार्ज
टाटा के एग्जीक्यूटिव ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन मौजूद हैं. पहला ये है कि आप इसे पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज कर सकते हैं और दूसरा ऑप्शन है घर पर चार्ज करने का. अगर आप टाटा नेक्सॉन को घर पर चार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले कंपनी को फोन करना होगा और सोसायटी से इस सेट-अप को लगाने के लिए NOC लेनी होगी. इसके बाद टाटा की ओर से आपके घर पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए टीम आएगी. टाटा की ओर से ये सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है, आपको सिर्फ अपने बिजली के मीटर से लेकर चार्जिंग सॉकेट तक के वायर के पैसे देने होंगे. एक बार ये सेट-अप हो जाने के बाद आप थ्री-पिन प्लग की मदद से घर बैठे अपनी टाटा नेक्सॉन ईवी को चार्ज कर सकेंगे.

कहां-कहां हैं चार्जिंग स्टेशन
अगर आप घर पर कार को चार्ज करना भूल गए हैं या फिर उसकी बैटरी रास्ते पर कम हो रही है, तो ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में कई जगह चार्जिंग स्टेशंस हैं, जहां आप कार को चार्ज कर सकते हैं. नोएडा सेक्टर 5, ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास, दिल्ली में द्वारका, दिलशाद गार्डन और गुरुग्राम जैसी जगहों पर आपको चार्जिंग स्टेशंस मिल जाएंगे. इन जगहों के अलावा भी दिल्ली-एनसीआर में और भी कई चार्जिंग स्टेशंस हैं.

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV
टाटा नेक्सॉन ईवी अब तक की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी है. कीमत के मामले में नेक्सॉन अपनी सबसे बड़ी राइवल Hyundai Kona और MG ZS EV से काफी कम है. जेडएस ईवी को भारत में 20.88 लाख और कोना को 25.30 लाख रुपए में लॉन्च किया गया था.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.