October 25, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मैरीकॉम का धमाल, विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पक्का किया पदक

1 min read
mary kom
रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को देश की बेहतरीन बॉक्सर मैरीकॉम ने पदक पक्का कर लिया। 51 किग्रा भारवर्ग के क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की विक्टोरिया वैलेंलिया को हराते हुए ‘सुपरमॉम’ मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। यह इस भारतीय महिला मुक्केबाज का विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में आठवां मेडल होगा।

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला पदक होगा। वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं। साथ ही इसी भार वर्ग में मैरी ने लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य जीता था।

आज के इस मैच में मैरी कॉम ने शुरुआत अच्छी की और दूरी बनाए रखते हुए दाएं जैब का इस्तेमाल किया। साथ ही वह दाएं हाथ से हुक भी लगा रही थीं। हल्के से बदले हुए स्टांस के साथ खेल रही मैरी बीच-बीच में चकमा दे बाएं जैब से सटीक पंच लगाने में भी सफल रहीं। उनकी विपक्षी मैरी की रणनीति समझ रही थीं और इसलिए एहतियात के साथ खेल रही थीं।

अंत में दोनों खिलाड़ी आक्रामक हो गईं। दूसरे दौर में दोनों मुक्केबाजों ने अच्छा किया, लेकिन मैरी अपनी विपक्षी से थोड़ा आगे रहीं। वह इंगोट के पास आते ही हुक का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं और यहीं वह इंगोट पर हावी रही थीं। तीसरे दौर में भी मैरी ने यही किया और जीत अपने नाम की।

इसके पहले छह बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम ने बीते मंगलवार को थाईलैंड की जुटामास जिटपोंग को 5-0 से मात देते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। तीसरी वरीयता प्राप्त 36 वर्षीय मैरीकॉम को पहले दौर में बाई मिला था।

मैरी के अलावा इस चैंपियनशिप में भारत की जमुना बोरा ने भी बुधवार को 54 किलो भारवर्ग में क्वॉर्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। जमुना ने क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच ने के लिए 5वीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी थी।

जमुना के अलावा भारत की लोवलिना बोरगोहैन पर भी देश की नजरें टिकी होंगी। बोरगोहैन ने 69 किलो भार वर्ग में मोरक्को की औमायमा बेल हबीब को 5-0 से मात दी थी। लोवलिना बोरगोहैन पिछली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

आज 48 किलो भारवर्ग की बॉक्सर मंजू भी अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेगी, जहां वर्ल्ड नंबर वन कोरिया की किम हेयांग मी उनके सामने होंगी। क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ ही मंजू चैंपियनशिप में अपना पदक पक्का कर लेगी। कविता चहल भी बेलारूस की मुक्केबाज से क्वार्टरफाइनल में भिड़ेंगी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.