August 9, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

देवीपाटन मंदिर के समेकित पर्यटन विकास के सभी कार्य इस महीने के अंत तक अनिवार्य रूप से पूरा कराया जाय -जयवीर सिंह

1 min read

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन स्कीम के अध्यात्मिक सर्किट-4 के अंतर्गत जनपद बलरामपुर में देवीपाटन मंदिर का समेकित पर्यटन विकास का कार्य 343 लाख रुपये की लागत से कराया जा रहा है। इस परियोजना की स्वीकृत लागत 470.66 लाख रुपये के सापेक्ष 383.49 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। इस परियोजना को इस महीने के अंत तक पूरा किया जाना है। अब तक इस परियोजना की 80 प्रतिशत भौतिक प्रगति हो चुकी है।
यह जानकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि अध्यात्मिक सर्किट-4 के अंतर्गत देवीपाटन मंदिर को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए जोन-1 मेला मैदान, जोन-2 टूरिस्ट फैसिलिटी एरिया, जोन-3 कुकिंग एरिया, जोन-4 के अंतर्गत इण्टरलॉकिंग, टाइल्स, तीर्थयात्री केन्द्र, एलईडी लाइट पोल, सीसीटीवी, बेंच तथा हाईमास्ट का निर्माण कराया जा रहा है। यह कार्य राजकीय निर्माण निगम कार्यदायी संस्था को सौंपा गया है।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न धार्मिक एवं ऐतिहासिक धरोहरें मौजूद हैं। इनके आसपास बुनियादी सुविधाएं विकसित कर पर्यटकों को आकर्षित किये जाने क लिए निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। प्रदेश में पर्यटन की अनंत संभावनाएं हैं। इनको पर्यटन के रूप विकसित करने के साथ-साथ रोजगार के अवसर एवं रजस्व अर्जन का माध्यम बनाये जाने के लिए प्रदेश के सभी मण्डलों में परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन परियोजनाओं में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवं समबद्धता सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.