July 7, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

सीरिया की कुर्द सेना संघर्ष विराम का पालन करने के लिए राजी: SDF

1 min read
seria news

कुर्द नेतृत्व वाली ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज’ ने कहा कि वे सीरिया की उत्तरी सीमा पर नौ दिनों के संघर्ष के बाद अमेरिका और तुर्की द्वारा घोषित संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं। एसडीएफ प्रमुख मजलूम आब्दी ने मीडिया से कहा कि रस अल-ऐन से ताल अब्याद तक के क्षेत्र में हम संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं। हमने अन्य क्षेत्रों पर चर्चा नहीं की है।

तुर्की ने कहा है कि वह सीमा के निकट कुर्द नीत बलों के पीछे हटने की स्थिति में पांच दिन के लिए हमले बंद करने को तैयार है। इसके बाद आब्दी ने यह बयान दिया। ब्रिटेन स्थित ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि समझौते की सूचना मिलने के बावजूद रस अल-ऐन में संघर्ष जारी रहा। इसके अनुसार तुर्की ने नौ अक्टूबर को उत्तरपूर्वी सीरिया पर हमला किया था जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए थे और 3,00,000 लोग विस्थापित हुए थे।

आब्दी से अमेरिका से अपील की कि वह विस्थापितों की वापसी की गारंटी दे और यह सुनिश्चित करे कि क्षेत्र में कोई ‘‘जनसांख्यिकीय बदलाव” नहीं करे। तुर्की सीमा पर सीरिया की ओर 30 किलोमीटर एक ‘बफर ज़ोन’ बनाना चाहता है ताकि कुर्द मिलिशिया को दूर रखा जा सके और उसकी जमीन पर रह रहे 36 लाख सीरियाई शरणार्थियों में से कुछ को फिर से बसाया जा सके।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.